Sambal Card का रजिस्ट्रेशन कैसे करें? संबल योजना के लिए कौन पात्र है

sambal card

  Sambal Card: हमारे देश में राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर लोगों के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की जाती है जिनसे लोगों को कई तरह के लाभ मिलते हैं। कुछ योजनाएं ऐसी होती है जो केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया जाता है और इससे पूरे भारत के लोगों को फायदा होता है जबकि कुछ योजनाएं ऐसी होती है जो राज्य सरकार द्वारा शुरू की जाती है और इसका फायदा उसी राज्य के लोगों को मिलता है। मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा भी समय-समय पर कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की जाती है। वर्ष 2018 में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भी जन कल्याण हेतु मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना शुरू की गई है। 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया संबल योजना का फायदा गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले नागरिकों को मिलता है। इस योजना के तहत सरकार का उद्देश्य है कि मध्यप्रदेश के जितने भी श्रमिक वर्ग के लोग हैं उनके उत्थान, कल्याण और सामाजिक सुरक्षा हो एवं उन्हें सभी प्रकार की योजनाओं और सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो। इस आर्टिकल में हम संबल योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। हम आपको बताएंगे कि संबल योजना का लाभ कैसे मिलता है और Sambal Card के क्या-क्या फायदे हैं?

संबल योजना 2023

sambal card

संबल योजना की शुरुआत वर्ष 2018 में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा की गई थी। इस योजना को शुरू करते समय मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी लेकिन कुछ दिनों के बाद मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आ गई और संबल योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री नया सवेरा योजना रख दिया गया। कांग्रेस द्वारा इस योजना में कई तरह के बदलाव भी किए गए थे। कांग्रेस द्वारा नया सवेरा कार्ड की शुरुआत करने के बाद इसी आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य हो गया है।

 मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार को कुछ दिन हुए थे लेकिन फिर से वहां भारतीय जनता पार्टी की सरकार आ गई और नया सवेरा कार्ड का नाम बदलकर संबल कार्ड रख दिया गया। संबल कार्ड धारकों को किसी भी योजना या सरकारी लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी और शिष्य कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं। संबल कार्ड धारकों को सभी योजनाओं एवं सरकारी लाभ की जानकारी घर बैठे मिल जाती है। वह सभी योजनाओं की जानकारी अपने मोबाइल और कंप्यूटर के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

संबल योजना को शुरू करने का उद्देश्य

हम सभी जानते हैं कि हमारा देश वर्तमान में विकासशील देश है और यहां की आधी से ज्यादा आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा इन लोगों के लिए कई प्रकार की प्रयास की जाती रही है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सोशल सिक्योरिटी प्रदान की जा रही है। इस योजना को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को एवं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों की जिंदगी में सुधार आए एवं उनका जीवन यापन अच्छी तरह से चले। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को भी कई प्रकार का लाभ दिया जा रहा है।

Sambal Card का क्या लाभ है?

मध्य प्रदेश के नागरिकों को संबल कार्ड की मदद से बहुत अधिक लाभ प्राप्त हुआ है। यहां पर हमने संबल कार्ड से प्राप्त मुख्य लाभ के बारे में वर्णन किया है।

  • इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मुफ्त बिजली का लाभ दिया जाता है।
  •  मध्य प्रदेश के जो परिवार बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आते हैं उन्हें सरकार द्वारा शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  •  इस योजना के तहत खेती करने वाले किसानों को उत्तम प्रकार के कृषि उपकरण दिए जायेंगे।
  • यह एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत किसी व्यक्ति के जन्म लेने से लेकर उसके मरने के बाद भी लाभ दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत मध्यप्रदेश के असंगठित क्षेत्र के लोगों को अगर किसी प्रकार की दुर्घटना होती है या उन्हें गंभीर चोट शक्ति है तो सरकार द्वारा उन्हें स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।
  • संबल कार्ड धारकों को मुफ्त हेल्थ फैसिलिटी का लाभ दिया जाता है।
  •  इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के समय उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक सहायता एवं कई प्रकार की सुविधाएं दी जाती है।
  • इस योजना के तहत जो लोग संबल कार्ड धारक हैं उन्हें बिजली बिल नहीं देनी पड़ेगी। इसके अलावा अगर उनके पास पहले से कोई बिजली बिल बकाया है तो वह भी माफ किया जाएगा।

संबल योजना के लिए कौन पात्र है?

अगर आप संभल योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि सरकार द्वारा योजना को सेव करते समय कुछ नियम और मापदंड जारी किए जाते हैं। जो लोग इन मापदंडों का पालन करते हैं उन्हें इस योजना के तहत सभी प्रकार का लाभ दिया जाता है। यहां पर हमने इस योजना से जुड़ी नियम और आप उनके बारे में कुछ बिंदु बताए हैं।

  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति असंगठित श्रमिक वर्ग से होना चाहिए।
  •  इस योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश के स्थाई निवासियों को ही दिया जाता है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए असंगठित वर्ग के श्रमिक लोगों  की आयु 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास एक बैंक खाता मौजूद होना चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक हो।
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं व्यक्तियों को दिया जाता है जिनके पास बीपीएल कार्ड होता है। इसके अलावा जो व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हो।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास इस योजना से जुड़ी सभी दस्तावेज मौजूद होने चाहिए।

संबल कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

संबल योजना का लाभ प्राप्त करनी है या संबल कार्ड बनवाने के लिए आपके पास का ही महत्वपूर्ण दस्तावेज मौजूद होने चाहिए जिन की सूची यहां पर दी गई है।

 निवास प्रमाण पत्र आधार कार्ड  पैन कार्ड
समग्र आईडी कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो  राशन कार्ड
 बैंक अकाउंट  आय प्रमाण पत्र  मोबाइल नंबर

 

 Sambal Card का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप इस योजना से जुड़ी मापदंडों का पालन करते हैं और आपके पास सभी दस्तावेज उपलब्ध हैं तो आप संभल कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। संबल कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया यहां पर बताई गई है।

  • यदि आप  संबल कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://mp.gov.in/ पर विजिट करना होगा। 
  • वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद आपसे User name और Password मांगा जाएगा एवं कैप्चा कोड भरना होगा।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद नीचे दिए गए लॉगइन बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने “श्रमिक पंजीयन हेतु आवेदन की पहचान पुष्टि आधार ईकेवाईसी से करें” नामक ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आप को क्लिक करना होगा।
  • यहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा।
  •  यहां पर सबसे पहले आपको अपना समग्र आईडी और कैप्चा कोड भरना होगा।
  •  अब आप को समझ से आवेदक का विवरण प्राप्त करें नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  •  यहां पर क्लिक करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

संबल कार्ड रजिस्ट्रेशन स्टेटस देखने की प्रक्रिया

अगर आपने संबल योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली है तो अब आप अपना स्टेटस देख सकते हैं। संबल कार्ड स्टेटस देखने की प्रक्रिया यहां पर बताई गई है।

  •  आवेदन स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट http://mp.gov.in/ पर विजिट करना होगा। 
  •  वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा जहां पर आपको “पंजीयन की स्थिति जाने” नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक new page खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी समग्र आईडी डालनी होगी।
  •  समग्र आईडी डालने के बाद “सदस्य की जानकारी देखें” नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा और आपके आवेदन की स्थिति आपके सामने आ जाएगी।

यूजरनेम और पासवर्ड पता करने की प्रक्रिया

अगर आप संबल योजना का यूजर नेम और पासवर्ड पता करना चाहते हैं तो इस प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से अपना यूजर नेम और पासवर्ड पता कर सकते हैं।

  • अपना यूजरनेम और पासवर्ड पता करने के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://mp.gov.in/ पर विजिट करें। 
  • वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद स्क्रोल डाउन करें और वहां पर आपको प्रोएक्टिव गवर्नेंस के अंदर “पोर्टल में अपना लॉगिन यूजर नेम पता करे” नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना जिला एवं निकाय को सेलेक्ट करना होगा।
  •  जिला और निकाय सेलेक्ट करने के बाद अब आपको कैप्चा कोड भरना होगा और रिपोर्ट देखें बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपका यूजर नेम और पासवर्ड दिख जाएगा।
अंतिम शब्द

 इस आर्टिकल में संबल पोर्टल के बारे में सभी जानकारियां दी गई है। अगर आप संबल योजना यह संबल कार्ड के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में वह सभी जानकारियां दी गई है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारियों से लाभ मिलेगा। इस जानकारी को अपने मित्रों या सगे संबंधियों के पास शेयर करना ना भूले ताकि नहीं भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

Read also – Har Ghar Bijli Yojana ki jankari 

Sambal Card FAQ

मध्यप्रदेश संबल योजना की अधिकारिक वेबसाइट क्या है?

 मध्यप्रदेश संबल योजना की अधिकारिक वेबसाइट sambal.mp.gov.in है। 

संबल योजना को शुरू करने की क्या उद्देश्य हैं?

 इस योजना को शुरू करने का सरकार का सबसे बड़ा उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिक वर्ग के लोगों को तरह-तरह की सुविधाएं प्राप्त हो ताकि उनके जीवन में भी एक नई क्रांति आए।

संबल योजना के क्या लाभ हैं?

इस योजना का सबसे बड़ा लाभ है कि आर्थिक रूप से कमजोर लोग एवं असंगठित श्रमिकों को सरकार द्वारा तरह तरह की सुविधाएं और सामाजिक सुरक्षा मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *