कपड़े की दुकान खोलने में कितना खर्चा आएगा? Readymade cloth shop

Readymade cloth shop

Readymade cloth shop: किसी व्यक्ति के जीवन में सबसे अहम जरूरतों में से कपड़ा एक सबसे बड़ी जरूरत है।चाहे वह कोई भी व्यक्ति हो वह अपने अनुसार कपड़ा जरूर पहनता है। कुछ सालों पहले कपड़े को सिर्फ तन ढकने के रूप में इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब इतने फैशनेबल कपड़े आ चुके हैं कि लोग शौक से अलग-अलग तरह के कपड़े पहनना पसंद करते हैं। आजकल लोग जैसे-जैसे मॉडल होते जा रहे हैं और फैशनेबल ड्रेसेस का इस्तेमाल कर रहे हैं वैसे वैसे कपड़ों के बिजनेस में भी कई तरह के बदलाव आते जा रहे हैं। आप चाहे कहीं भी रहते हो कपड़ों का मार्केट आपको हर जगह देखने को मिल जाएगा।

हमारा देश सबसे अधिक जनसंख्या वाले देशों में दूसरे स्थान पर आता है जिसके कारण यहां कपड़ों की डिमांड भी बहुत ज्यादा है। आपने अपने नजदीकी बाजार में देखा होगा कि कपड़ों की किसी भी दुकान में कितना ज्यादा भीड़ रहता है। कपड़ों का उद्योग पूरी दुनिया में सबसे पुराने उद्योगों में से एक माना जाता है। इसी को देखते हुए अगर आप बस 2023 में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो कपड़ो का बिजनेस आपके लिए सबसे बेहतर बिजनेस साबित हो सकता है।

आजकल कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने कपड़ों का व्यापार शुरू करके आज एक बिजनेसमैन के रूप में बन चुके हैं। कुछ दुकान ऐसे होते हैं जहां पर सिर्फ बिना तैयार कपड़े मिलते हैं लेकिन ज्यादातर दुकानों में अब रेडीमेड कपड़े देखने को मिलते हैं। रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस अब एक बहुत बड़ा बिजनेस बन चुका है। आज की इस आर्टिकल में हम रेडीमेड कपड़ों के बिजनेस शुरू करने के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे। इस आर्टिकल को पढ़कर आप रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

Readymade cloth shop

Readymade cloth shop

रेडीमेड कपड़ों की दुकान वह दुकान होती है जहां पर आपको सभी तरह के लोगों के लिए पहले से तैयार कपड़े मिलते हैं। उन कपड़ों में से आप अपने शरीर के माप के अनुसार कपड़े खरीद सकते हैं और तुरंत पहन सकते हैं। इन दुकानों पर सभी आयु के लोग एवं सभी तरह के ड्रेसेस देखने को मिलते हैं। आजकल Readymade cloth shop पर फैशनेबल कपड़े बहुत ज्यादा देखने को मिलते हैं। रेडीमेड कपड़ों के दुकान मालिकों को रेडीमेड कपड़े बेचकर बहुत ज्यादा इनकम होती है।

 रेडीमेड कपड़े की दुकान खोलने के लिए लोग किसी रेडीमेड कपड़े की कंपनी या किसी बड़े स्टोर से संपर्क करते हैं और थोक भाव में कपड़े लाकर अपने दुकानों में बेचते हैं। इस बिजनेस से उन्हें 50% मार्जिन देखने को मिल जाता है। वर्तमान में रेडीमेड कपड़ों की दुकान हर छोटे से छोटे मजार या गांव में भी उपलब्ध होता है। अगर आप भी रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत सही समय है क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी भी बंद नहीं होता है।

 रेडीमेड कपड़े का व्यापार कैसे शुरू करें?

Readymade cloth shop

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है। अगर हम सभी बातों को ध्यान में रखकर एवं उनका पालन करके कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके सफल होने की संभावना ज्यादा होती है। अगर आप रेडीमेड कपड़े का व्यापार शुरू करना चाहते हैं या रेडीमेड क्लॉथ शॉप खोलना चाहते हैं तो आपको यहां पर दिए गए सभी बातों का ध्यान रखना होगा एवं उनका पालन करना होगा।

Market Research

रेडीमेड कपड़ों का व्यापार शुरू करने सबसे पहला चरण या होता है कि आपको मार्केट रिसर्च करना होगा। इसके अंतर्गत आपको यह देखना होगा कि वर्तमान में लोगों को किस तरह के कपड़े पसंद आते हैं एवं बाजार में लोग किस तरह के कपड़े ज्यादा खरीदते हैं। इसके लिए आप अपने नजदीकी बाजार में जाकर कपड़ों के दुकान मालिकों से संपर्क कर सकते हैं या खुद मुआयना कर सकते हैं कि लोगों को वर्तमान में किस तरह के कपड़े ज्यादा पसंद आते हैं।

 कभी-कभी ऐसा होता है कि लोग जल्दी बाजी में रेडीमेड कपड़ों की दुकान तो खोल लेते हैं लेकिन उनके पास ऐसे कपड़े उपलब्ध होते हैं जो वर्तमान युग के अनुसार लोगों के लिए सूटेबल नहीं होते हैं। इस तरह व्यापार शुरू करने में कई लोग असफल हो जाते हैं। अगर आप रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने जा रहे हैं तो मार्केट रिसर्च अच्छी तरह से करें।

रेडीमेड कपड़ों की दुकान के लिए एक अच्छी जगह का चुनाव करना

अगर आप रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलना चाहते हैं तो मार्केट रिसर्च करने के बाद दूसरी सबसे बड़ी इस बात का ख्याल रखना होगा कि आप जिस जगह पर रेडिमेड शॉप खोलना चाहते हैं वहां की जनसंख्या कितनी है और वह जगह किसी मुख्य मार्केट में है या किसी ऐसी जगह है जहां लोगों का आना जाना बहुत कम होता है। आपने देखा होगा कि ज्यादातर रेडीमेड कपड़ों की दुकान मुख्य बाजार में होती है जहां पर ज्यादा भीड़ भाड़ होती है और लोगों का आवागमन भी बहुत ज्यादा होता है।

 आपको अपने क्षेत्र के मुख्य बाजार या शहर में एक ऐसी जगह का चयन करना होगा जो रेडीमेड कपड़ों की दुकान के लिए सबसे बेहतर हो यानी वह मुख्य बाजार में हो और वहां भीड़ भाड़ ज्यादा रहती हो। इसके अलावा अगर आप किसी मॉल ज्वेलरी की दुकान या फुटवियर की दुकान के आसपास अपनी शॉप खोलते हैं तो आपकी शॉप पर लोगों का आना जाना और ज्यादा हो जाएगा क्योंकि लोग मॉल और फुटवियर की दुकान में अपने परिवार के साथ आते हैं और अगर उन्हें कपड़े खरीदना होता है तो वह वहीं आसपास मौजूद दुकानों से कपड़े  खरीदते हैं।

Licence

आप जानते होंगे कि किसी भी बिजनेस या व्यापार को शुरू करने में लाइसेंस की जरूरत होती है। अगर कोई छोटी मोटी रेडीमेड कपड़ों की दुकान हो तो उन्हें कोई भी लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है लेकिन अगर आप बड़े स्तर पर रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको जीएसटी लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने के शुरुआती दौर में आपको लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन अगर आपका बिजनेस जोर पकड़ लेगा और आपका टर्नओवर ज्यादा होगा तो आपको जीएसटी लाइसेंस लेना होगा। इसके अलावा अगर आप अपनी दुकान को कोई ब्रांड का नाम देना चाहते हैं तो आपको अपने ब्रांड का बिजनेस लाइसेंस लेना होगा।

रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने में आने वाला खर्च

Readymade cloth shop

रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने से पहले आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप अपने बिजनेस शुरू करने में कितना इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो शुरुआती दौर में कम इन्वेस्टमेंट के साथ बिजनेस शुरू करते हैं लेकिन उन्हें भी कपड़ों की दुकान खोलने से पहले दुकान खोलने में आने वाले खर्च पर ध्यान देना होता है क्योंकि आपको जगह का किराया, दुकान का इंटीरियर, स्टाफ का खर्च और होलसेल मार्केट से कपड़े लाने का खर्च इन सभी खर्च को जोड़कर आने वाले इन्वेस्टमेंट के अनुसार ही अपने बिजनेस की शुरुआत करनी होगी।

कपड़े के बिजनेस में कितना प्रॉफिट है?

रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने में कितना प्रॉफिट है कि आप सब सपने में भी नहीं सोच सकते। हम सभी जानते हैं कि आजकल लोग रेडीमेड कपड़े ही खरीदना पसंद करते हैं और इन कपड़ों की डिमांड इतनी ज्यादा होती है कि पूरे साल यह बिजनेस चलता है। वही त्योहारों के सीजन में कपड़ों के डिमांड और ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आपको रेडीमेड कपड़े की दुकान से पूरे वर्ष प्रॉफिट कमाने का मौका मिलता है।

 अगर रेडीमेड कपड़ों पर मिलने वाले प्रॉफिट मार्जिन की बात करें तो आपको हर कपड़ों में न्यूनतम 20% से लेकर 50% तक प्रॉफिट मार्जिन देखने को मिल जाएगा। वहीं अगर आप किसी अच्छे ब्रांड के कपड़े बेच रहे हैं तो वहां पर प्रॉफिट मार्जिन थोड़ा कम जाता है क्योंकि ब्रांडेड कपड़ों के दाम कंपनी द्वारा तय किया जाता है एवं उनमें दुकानदारों को प्रॉफिट मार्जिन कम मिलता है। लेकिन अगर आप किसी मध्यमवर्गीय ब्रांड के कपड़े बेच रहे हैं तो इनमें आप मनचाहा प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हैं।

 आजकल लोग मध्यमवर्गीय ब्रांडेड कपड़े ही खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि यह अन्य बड़े ब्रांड के कपड़े जैसा ही दिखता है और इनका दाम बहुत कम होता है। ऐसे में अगर आप रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलते हैं तो शुरुआती दिनों से ही आपको अच्छे प्रॉफिट मार्जिन देखने को मिल जाएंगे। अगर आप शुरुआती महीनों में ₹200000 या ₹500000 तक के कपड़े बेचते हैं तो आपको ₹40000 से लेकर ₹150000 तक प्रॉफिट हो सकता है। लेकिन शुरुआती दौर में दुकान में आने वाला खर्च में बहुत ज्यादा होता है ऐसे में 2 महीने से लेकर 3 महीने के बाद प्रॉफिट ज्यादा देखने को मिलेगा।

रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस कैसे बढ़ाए?

 अगर आपने रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोली है तो शुरुआती दौर में आपको कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। लेकिन 2 से 3 महीने के बाद आपको प्रॉफिट दिखने लगेगा। अगर आप शुरुआती दौर में ही अपने व्यापार को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में नहीं की जानकारी दी गई है।

  • अपने रेडीमेड कपड़ों की दुकान में सभी आयु वर्ग के लोगों के कपड़े रखें ताकि कोई भी ग्राहक आए तो वह कपड़ा लेकर ही जाए।
  •  शुरुआती दौर में अगर आपकी रेडीमेड कपड़ों की दुकान पर कोई ग्राहक आते हैं तो उनसे ज्यादा प्रॉफिट की उम्मीद ना रखे ताकि उन्हें आपके कपड़े के अलावा उनका नाम भी अच्छा लगे और वह बार-बार आपकी दुकान पर कपड़े लेने के लिए आए।
  • अपनी रेडीमेड कपड़ों की दुकान के लिए एक अच्छा सा बैनर जरूर बनवाएं ताकि लोगों को आपकी दुकान के बारे में पता चले।
  •  अपने दुकान में ऐसे कपड़े रखें जो वर्तमान में लोग पहनना ज्यादा पसंद करते हैं एवं उनके दाम भी उचित हो।
  • अगर आप कपड़ों का स्टॉक लाते हैं तो वह सीमित मात्रा में लाएं ताकि अगर वह कपड़ा ना दिखे तो आपको ज्यादा घाटा ना सहना पड़े।
  • हमेशा बाजार के अनुसार अपने आप को अपडेटेड रखें एवं अपने ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करें।
  • समय-समय पर अपनी दुकान में कपड़ों पर कई तरह के अतिरिक्त डिस्काउंट जरूर दें ताकि लोगों को वह लुभावना लगे और इससे आपके कपड़ों की बिक्री पर प्रभाव पड़ेगा।

रेडीमेड कपड़ों की दुकान के लिए कपड़े कहां से लाएं?

 अगर कोई व्यक्ति रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलना चाहते हैं तो उनके मन में यह सबसे ज्यादा होता है कि रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने के लिए स्टॉक रेडीमेड कपड़े कहां से लाएंगे। आजकल जिन लोगों ने भी रेडीमेड कपड़ों की शॉप खुली हुई  है उनमें से ज्यादातर लोग रेडीमेड कपड़े गुजरात, कोलकाता, दिल्ली या राजस्थान जैसे राज्यों से बहुत ही कम दाम में मंगवाते हैं। इसके अलावा वर्तमान में सभी शहरों में बड़े-बड़े होलसेल मार्केट में उपलब्ध होते हैं जहां से आप अपनी दुकान के लिए कपड़े मंगवा सकते हैं।

अगर आप अपने शहर में मौजूद होलसेल मार्केट से कपड़े लाने की सोच रहे हैं तो ऐसे व्यापारियों से कपड़े लाना चाहिए जिनके पास सभी तरह के स्टॉक हमेशा उपलब्ध होते हैं और वह आपको समय पर सभी तरह के स्टॉक उपलब्ध करवाएं। इसके अलावा इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए कि अगर कभी आपके पास कपड़ों के लिए धनराशि उपलब्ध नहीं होती है तो कुछ समय के लिए वह आपको उधार भी  स्टॉक दे सकें।

रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलकर  अगर आप ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको कोलकाता और दिल्ली जैसे शहरों से कपड़े मंगवाना चाहिए। इन शहरों से कपड़े लाने में डिलीवरी चार्ज तो लगता है लेकिन आपको अपने नजदीकी होलसेल मार्केट से कपड़े लाने के मुकाबले इन शहरों से कपड़े लाने में दुगने से भी ज्यादा प्रॉफिट देखने को मिलेगा। इसके बारे में और ज्यादा जानकारी के लिए आप बड़े बड़े व्यापारियों से संपर्क कर सकते हैं।

Read also – Sambal Card का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

कपड़े की दुकान खोलने में कितना खर्चा आएगा?

रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने से पहले आपके मन में यह प्रश्न जरूर आएगा कि रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने में कितना खर्च आता है। आपको हमने पहले ही बताया है कि आपको रेडीमेड कपड़े की दुकान खोलने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना होगा। रेडीमेड कपड़े की दुकान खोलने में सबसे पहले आपको एक जगह की जरूरत होगी जिसमें अगर आप एग्रीमेंट करवाते हैं तो ₹20000 से लेकर ₹50000 तक खर्च आएगा। इसके बाद अपनी दुकान का फर्नीचर और इंटीरियर को बनवाने में ₹100000 के आसपास खर्चा आ जाएगा।

 अब आपको लाइसेंस की जरूरत होगी जिसमें आपको ₹10000 से लेकर ₹20000 तक खर्च करना पड़ेगा। सभी चीजों की व्यवस्था करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपनी दुकान के लिए कपड़ों का स्टॉक लाना पड़ेगा जिसमें न्यूनतम ₹200000 से लेकर ₹300000 तक इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। अगर रेडीमेड कपड़े दुकान खोलने में आने वाला कुल खर्च को देखा जाए तो एक रेडीमेड कपड़ों की शॉप खोलने में आपको ₹500000 इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

अंतिम शब्द

 इस आर्टिकल में रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक दी गई है। अगर आप रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलना चाहते हैं तो उससे संबंधित सभी जानकारियां इस आर्टिकल में मौजूद है। हम आशा करते हैं कि आपको रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने से संबंधित सभी जानकारियां इस आर्टिकल के द्वारा प्राप्त हो गई होगी फुलस्टॉप अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप अपने नजदीकी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें भी इस आर्टिकल से फायदा हो। इस आर्टिकल से जुड़ी कोई अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Readymade cloth shop: FAQ

रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने में कितना खर्च आता है?

 अगर आप एक ऐसा रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलना चाहते हैं जिसमें सभी तरह के कपड़े उपलब्ध हो और वह किसी अच्छी जगह पर भी हो तो आपको ₹500000 तक इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है।

 रेडीमेड कपड़ों की दुकान में कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलेगा?

 रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने में बहुत अच्छी प्रॉफिट मार्जिन होती है। अगर आप किसी मध्यमवर्गीय ब्रांड के कपड़े बेचते हैं तो आपको 20% से लेकर 50% प्रॉफिट मार्जिन मिल जाएगा। वहीं अगर आप किसी अच्छे  ब्रांड के कपड़े भेजते हैं तो आपको 10% से लेकर 20% तक प्रॉफिट मार्जिन मिलेगा।

रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

 अगर आप रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको यह ध्यान देना चाहिए कि आप अपनी दुकान में ऐसे कपड़ों को रखें जो वर्तमान में लोगों को ज्यादा पसंद आते हैं एवं उनका दाम भी उचित हो। इसके अलावा आप अपने ग्राहकों को उचित दाम में कपड़े उपलब्ध करवाएं और उनके साथ अच्छा व्यवहार करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *