आईटीसी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे प्राप्त करें? ITC Franchise 2023

itc franchise

ITC Franchise: आजकल पैसा कमाने के लिए हर किसी व्यक्ति को या तो एक अच्छी नौकरी की तलाश रहती है या उन्हें कोई बिजनेस की तलाश रहती है। वर्ष 2023 में देखा जाए तो लोग कोई नौकरी करने से अच्छा बिजनेस शुरू करना पसंद करते हैं क्योंकि किसी भी बिजनेस को करने का फायदा होता है कि हमें किसी के पास नौकरी करने नहीं जाना होता है और बिजनेस को अपने परिश्रम के अनुसार बढ़ाया जा सकता है। वैसे तो आजकल बिजनेस शुरू करने के बहुत सारे साधन हैं लेकिन आजकल एक ऐसा बिजनेस उपलब्ध है जिसे शुरू करके प्रति महीना लाखों रुपए कमाया जा सकता है।

 आपने कभी ना कभी ITC का नाम जरूर सुना होगा और आईटीसी के प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल किया होगा। आईटीसी के अंतर्गत बहुत सारे प्रोडक्ट आते हैं। अगर आप आईटीसी फ्रेंच फ्रेंचाइजी की शुरुआत करते हैं या आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप की शुरुआत करते हैं तो यह एक बहुत ही सफल बिजनेस साबित हो सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको आईटीसी फ्रेंचाइजी शुरू करने से संबंधित सभी जानकारियां विस्तारपूर्वक बताएंगे। इस आर्टिकल को पढ़कर आप आईटीसी फ्रेंचाइजी या आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप खोलने से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

ITC Franchise 2023

itc franchise

अगर आप आईटीसी के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 1910 में हुई थी। शुरुआत में इस कंपनी का नाम Imperial Tobacco Company of India Limited था लेकिन वर्ष 1970 में इस कंपनी का नाम India Tobacco Company Limited कर दिया गया। आईटीसी कंपनी तरह तरह के प्रोडक्ट का निर्माण करती है जैसे बिस्किट, चॉकलेट, नूडल्स, पास्ता, साबुन, बॉडी लोशन, क्रीम, आशीर्वाद आटा, मसाले एवं अन्य प्रकार के प्रोडक्ट का निर्माण करती है।

 हम सभी जानते हैं कि किसी भी कंपनी के लिए अपने प्रोडक्ट को छोटे-छोटे दुकानदारों या ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए किसी फ्रेंचाइजी की जरूरत पड़ती है। आईटीसी कंपनी फ्रेंचाइजी खोलने वाले लोगों को प्रॉफिट मार्जिन देती है जिससे वह आय अर्जित करते हैं। अगर आप भी अपने शहर में आईटीसी की फ्रेंचाइजी खोलते हैं तो आपके लिए यह एक सुनहरा मौका है क्योंकि आईटीसी के प्रोडक्ट की मांग बहुत ज्यादा है और प्रतिदिन आईटीसी के प्रोडक्ट की वैल्यू बढ़ती जा रही है।

वर्तमान में भारत में आईटीसी के अंतर्गत लाखों कर्मचारी काम कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आईटीसी के प्रोडक्ट की मांग बहुत ज्यादा होती है और इसे पूरी करने के लिए लाखों कर्मचारियों एवं हजारों फ्रेंचाइजी की जरूरत पड़ती है। आईटीसी कंपनी दिन-ब-दिन अपना नेटवर्क बढ़ाता जा रहा है जिसके कारण आईटीसी फ्रेंचाइजी खोलने वाले लोगों के पास एक सुनहरा मौका है। अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आईटीसी फ्रेंचाइजी का बिजनेस वर्तमान में सबसे बेहतर बिजनेस में से एक है।

आईटीसी के अंतर्गत आने वाले प्रोडक्ट

 वर्तमान में आईटीसी 100 से भी अधिक प्रोडक्ट का निर्माण करती है। यहां पर हमने आईटीसी के कुछ मुख्य प्रोडक्ट के बारे में सूची दी है।

Snacks Noodles Bingo Products
Dove Products Ashirwad Flour Dream Cream
Superia Soap Fiama Soap Savlon
Agarbatti Masala Pasta

 

आईटीसी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे प्राप्त करें?

itc franchise

अब तक आप आईटीसी के बारे में पूरी जानकारी जान चुके होंगे। अगर आप आईटीसी की डिस्ट्रीब्यूटर से प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कुछ मुख्य बातों के बारे में जान लेना चाहिए। हम सभी जानते हैं कि किसी भी बिजनेस शुरू करने के बहुत से चरण होते हैं। अगर हम उन सभी चरण का अच्छे से पालन करें तो एक अच्छे बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है। आइए जानते हैं कि आईटीसी के डिस्ट्रीब्यूटर से प्राप्त करने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए एवं क्या-क्या नियम होते हैं।

Read also – कपड़े की दुकान खोलने में कितना खर्चा आएगा?

आईटीसी फ्रेंचाइजी के लिए जगह की जरूरत

अगर आप आईटीसी फ्रेंचाइजी की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको एक ऐसे जगह की व्यवस्था करनी होगी जो किसी मुख्य सड़क के नजदीक हो या उस जगह तक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध हो। इसके अलावा आईटीसी फ्रेंचाइजी की शुरुआत करने के लिए आपको एक गोदाम की जरूरत पड़ेगी जिसमें आप सभी प्रोडक्ट को रखेंगे। आपको एक ऑफिस की भी व्यवस्था करनी होगी जहां पर आप लेनदेन से संबंधित कार्य कर सकते हैं।

 आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए जगह के साइज की बात करें तो आपका गोदाम 500 से 700 स्क्वायर फीट होना चाहिए जबकि ऑफिस का साइज 100 से 200 स्क्वायर फिट होना चाहिए। आपका जगह का स्पेस जितना अच्छा रहेगा उतना अच्छा आप प्रोडक्ट को मैनेज कर पाएंगे। अगर आपके पास कोई अच्छी जगह है तो आप गोदाम का निर्माण करके आईटीसी फ्रेंचाइजी की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास जगह नहीं है तो आप किसी अच्छे जगह पर जमीन किराए पर लेकर आईटीसी फ्रेंचाइजी की शुरुआत कर सकते हैं।

आईटीसी फ्रेंचाइजी शुरू करने में आने वाला इन्वेस्टमेंट

आपको बता दें कि आईटीसी फ्रेंचाइजी का बिजनेस शुरू करना एक बड़े बिजनेस के अंतर्गत आता है। आरटीसी फ्रेंचाइजी की शुरुआत छोटे स्तर से लेकर बहुत बड़े स्तर पर किया जा सकता है। आप किसी भी स्तर पर आईटीसी फ्रेंचाइजी की शुरुआत करेंगे लेकिन इसमें आप को न्यूनतम इन्वेस्टमेंट 15 लाख रुपए से लेकर 20 लाख रुपए तक आ सकता है। आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप की शुरुआत करने में ज्यादा इन्वेस्टमेंट इसलिए करना पड़ता है क्योंकि आपको जगह की व्यवस्था, फर्नीचर, इलेक्ट्रिसिटी एवं ऑफिस के अलावा प्रोडक्ट के ऊपर इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है।

यह इन्वेस्टमेंट भी तब आता है जब आपके पास अपनी जमीन उपलब्ध हो। अगर आप किसी अच्छे जगह पर जमीन एग्रीमेंट के रूप में लेते हैं या जमीन खरीदते हैं तो आईटीसी फ्रेंचाइजी की शुरुआत करने में आपको ₹50 लाख से लेकर 80 लाख रुपए तक इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। वहीं अगर आप आईटीसी फ्रेंचाइजी की शुरुआत बहुत बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो इसमें आनेवाला इन्वेस्टमेंट 1 करोड़ रुपए से ऊपर भी जा सकता है।

मार्केट रिसर्च

अगर  आप आईटीसी फ्रेंचाइजी की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसमें आपको सबसे पहले मार्केट रिसर्च करना होगा यानी आपको यह देखना होगा कि आप का क्षेत्र कितना बड़ा है और आपके क्षेत्र में उन दुकानदारों की संख्या कितनी है जो आपके फ्रेंचाइजी से आईटीसी प्रोडक्ट को खरीद सके। अगर आप किसी छोटे क्षेत्र में रहते हैं तो आईटीसी फ्रेंचाइजी के द्वारा आपको ज्यादा बचत देखने को नहीं मिलेगा।

मार्केट रिसर्च करने में आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपके क्षेत्र में किस तरह के प्रोडक्ट की मांग ज्यादा रहती है एवं आपको छोटे-छोटे दुकानदारों से संपर्क भी करना होगा ताकि वह आपसे आईटीसी के प्रोडक्ट्स को खरीदें।

आईटीसी फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

 अगर आप आईटीसी फ्रेंचाइजी की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके पास बहुत सारे दस्तावेज उपलब्ध होना चाहिए जिन की सूची यहां पर दी गई है। आप सभी जानते हैं कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए पर्सनल डॉक्यूमेंट के अलावा कुछ अन्य डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत पड़ती है। आइए जानते हैं कि आईटीसी डिसटीब्यूटरशिप शुरू करने के लिए हमें किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होगी।

  •  आधार कार्ड
  •  पैन कार्ड
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  • GST नंबर
  •  मोबाइल नंबर
  • TIN Number
  •  करंट बैंक के अकाउंट
  • प्रॉपर्टी पेपर
  •  Land Agreement Papers
  •  NOC

आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए कैसे आवेदन करें?

 अगर आप आईटी ही फ्रेंचाइजी शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आईटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। यहां पर आईटीसी की पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में बताया गया है।

  • आईटीसी डिसटीब्यूटरशिप के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आईटीसी की आधिकारिक वेबसाइट itcportal.com पर विजिट करना होगा। 
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपके सामने फोन पर खुल जाएगा जहां पर आपको Contact Us का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • कांटेक्ट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक Application Form खुल जाएगा।
  • इस फार्म में आपको सभी निजी जानकारियां भरनी होगी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस एवं अन्य जानकारियां भरनी होगी।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको समय Apply पर क्लिक करना होगा और आप की जानकारी आईटीसी कंपनी के पास चली जाएंगी।
  • आपकी आवेदन करने के कुछ दिनों के बाद आईटीसी कंपनी के अधिकारी आपसे संपर्क करके आपसे अन्य जानकारियां प्राप्त करेंगे और फ्रेंचाइजी शुरू करने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा।
  • जब आप आवेदन करते हैं तो आवेदन करने के बाद इंतजार करें क्योंकि कभी-कभी आईटीसी कंपनी द्वारा 10 दिन से 15 दिन तक का समय लिया जाता है उसके बाद कंपनी के अधिकारी आपसे संपर्क करते हैं।

Itc distributorship खोलकर कितना पैसा कमाया जा सकता है?

आईटीसी फ्रेंचाइजी का बिजनेस है कैसा बिजनेस है जिसमें आपको कस्टमर या ग्राहक तलाशने की जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग आईटीसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आपके स्टोर तक खुद आएंगे या बहुत ही कम समय में आपके बहुत सारे ग्राहक बन जाएंगे जिन्हें आप अपने पिकअप वाहन के द्वारा डिलीवरी कर सकते हैं। अब सवाल आता है कि हम आईटीसी फ्रेंचाइजी के द्वारा कितना पैसा कमा सकते हैं या आईटीसी प्रोडक्ट पर हमें कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।

 आपको बता दें कि आईटीसी कंपनी द्वारा दिया गया प्रॉफिट मार्जिन सभी प्रोडक्ट पर अलग-अलग होता है। कंपनी द्वारा किसी किसी प्रोडक्ट बाय 5% से लेकर 20% प्रॉफिट मार्जिन दिया जाता है। यह प्रोडक्ट के ऊपर निर्भर करता है। अगर आईटीसी फ्रेंचाइजी खोलकर प्रति महीना पैसा कमाने की बात की जाए तो आप शुरुआती दौर में ही प्रति महीना लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

आईटीसी फ्रेंचाइजी खोलने से संबंधित मुख्य बातें

अगर आप Itc distributorship खोलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यहां पर दिए गए सभी बातों पर मुख्य रूप से ध्यान देना चाहिए नहीं तो आपके साथ बहुत बड़ी समस्या हो सकती है।

  • जब आप आईटीसी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करें तो यह ध्यान दें कि वह हर किसी की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.itcportal.com/  ही होना चाहिए क्योंकि आजकल इंटरनेट पर कई प्रकार के नकली वेबसाइट भी उपलब्ध है जो लोगों को आईटीसी फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर उनसे धोखाधड़ी करते हैं।
  •  आईटीसी फ्रेंचाइजी खोलते समय यह ध्यान दें कि जब तक आपकी लोकेशन पर कोई आईटीसी कंपनी का अधिकारी विजिट नहीं करता है या आप आईटीसी के ऑफिस में विजिट नहीं करते हैं तब तक आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है।
  •  अगर आपने आईटीसी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन किया है और कोई व्यक्ति आपसे ऑनलाइन दस्तावेज मांगता है और उसके बाद आपसे ऑनलाइन पैसे की डिमांड करता है तो समझ जाना चाहिए कि आपके साथ बहुत बड़ा धोखा होने वाला है।
  • आईटीसी कंपनी कभी भी फ्रेंचाइजी खोलने वाले व्यक्तियों को ऑनलाइन पैसे डिपाजिट करने को नहीं करती है। ऐसा करने वाले व्यक्ति लोगों के साथ धोखाधड़ी करते हैं।
  • अगर कभी भी आपको कोई शंका हो या ऐसा लगे कि आपके साथ गलत हो रहा है तो आप आईटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके सूचना दे सकते हैं या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 अगर आप इन सभी बातों का ध्यान दे तो आप फ्रेंचाइजी खोलने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले लोगों से बच सकते हैं। ध्यान रहे कि धोखाधड़ी करने वाले लोग बहुत ही गलत समाज के लोग होते हैं और अगर आप उनके शिकार हो जाते हैं तो आपका पैसा कभी भी रिफंड नहीं हो सकता है। हमेशा खुद सतर्क रहें और आपके साथ कभी भी कोई धोखाधड़ी नहीं हो सकता है।

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में हमने आरटीसी फ्रेंचाइजी खोलने से संबंधित सभी जानकारियां विस्तृत रूप से दी है। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक दी गई है। अगर आप आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप से संबंधित कोई अन्य जानकारी पाना चाहते हैं या कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

FAQ

आईटीसी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

 आईटीसी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.itcportal.com/ है।

आईटीसी की हेल्पलाइन नंबर क्या है?

 अगर आप आरटीसी फ्रेंचाइजी या प्रोडक्ट से जुड़ी कोई भी जानकारी बनाना चाहते हैं तो आईटीसी के हेल्पलाइन नंबर  +91-33-22889371 पर संपर्क कर सकते हैं। 

आईटीसी के प्रोडक्ट पर हमें कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलेगा?

 आईटीसी के सभी प्रोडक्ट पर मिलने वाला प्रॉफिट मार्जिन अलग-अलग होता है। लेकिन अगर प्रॉफिट मार्जिन की बात करें तो आपको 5% से लेकर 20% तक प्रॉफिट मार्जिन मिलेगा। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन से प्रोडक्ट की सेलिंग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *