Har Ghar Bijli Yojana ki jankari – Bihar Govt Scheme 2023

Har Ghar Bijli

Har Ghar Bijli: हमारे जीवन की कुछ मुख्य जरूरतों में से बिजली सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। आजकल हर घरों में बिजली का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आज भी भारत के सभी राज्यों में कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां तक बिजली की सुविधा नहीं पहुंच पाई है। इन जगहों पर लोग आज भी पहले की तरह लालटेन या लैंप का सहारा लेते हैं। जिन घरों तक बिजली नहीं पहुंच पाई है उन घरों के लोगों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सभी घरों तक बिजली सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किया जाता है।

 इसी कदम में बिहार सरकार द्वारा भी एक कदम आगे बढ़ाया गया है। उन्होंने बिहार के ऐसे क्षेत्रों जहां तक बिजली की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाई है उन्हें बिजली उपलब्ध करवाने के लिए Har Ghar Bijli योजना की शुरुआत की है।  इस योजना के तहत बिहार राज्य के सभी घरों तक बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। हर घर बिजली योजना की शुरुआत होने से लाखों लोगों को फायदा मिला है और आज भी यह योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही है ताकि बिहार के सभी क्षेत्रों और गांव में बिजली उपलब्ध हो।

बिहार सरकार द्वारा हर घर बिजली योजना की शुरुआत करने के बाद लगभग 5000000 से अधिक परिवारों को बिजली की सुविधा प्राप्त हुई है और आज भी यह योजना जोरों शोरों पर चल रही है। आज की इस आर्टिकल में हम हर घर बिजली योजना से संबंधित सभी जानकारियां विस्तृत रूप से देंगे।  इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान सकते हैं कि हर घर बिजली योजना क्या है और इस योजना के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए एवं हर घर बिजली योजना के लिए कैसे आवेदन करें?

Har Ghar Bijli Yojana 2023

Har Ghar Bijli

हर घर बिजली योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जिसके तहत सरकार का लक्ष्य है कि बिहार के सभी नागरिकों को बिजली की सुविधा प्राप्त हो। इस योजना का प्रारंभ बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया है। जैसा कि आप जानते हैं कि बिहार एक पिछड़ा राज्य है और यहां आज भी कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां तक बिजली की सुविधा उपलब्ध ना होने के कारण लोग पुराने तरीकों जैसे लालटेन और दिए का इस्तेमाल करते हैं।

 इस योजना में सरकार द्वारा घोषणा किया गया है कि जो लोग बिहार के निवासी हैं और गरीबी रेखा के अंतर्गत आते हैं उन्हें सरकार द्वारा मुफ्त बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। हर घर बिजली योजना के द्वारा वर्तमान में लाखों परिवारों को मुफ्त बिजली की सुविधा प्राप्त हुई है एवं जिन क्षेत्रों में अभी तक बिजली की सुविधा नहीं पहुंच पाई थी उन क्षेत्रों में भी बिजली पहुंच चुकी है। 

Read also – एयरटेल पेमेंट बैंक से क्या फायदा होता है?

बिहार हर घर बिजली योजना के विशेषताएं एवं लाभ

 बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया हर घर बिजली योजना के द्वारा वर्तमान में लाखों गरीब परिवारों को लाभ मिला है। इस योजना से संबंधित कुछ मुख्य लाभ और विशेषताओं के बारे में यहां पर बताया गया है।

  •   बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया हर घर बिजली योजना के तहत बिजली कनेक्शन प्राप्त करने वाले व्यक्ति को किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।
  •  बिहार के वैसे क्षेत्र जो बहुत दूरदराज इलाके में हैं उन इलाकों में भी बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  •  बिहार राज्य के 50 लाख से अधिक गरीबी रेखा में आने वाले परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।
  •  हर घर बिजली योजना की मदद से बिजली की सुविधा उपलब्ध होने पर लाखों परिवारों के जीवन में नई क्रांति आएगी।
  •  इस योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति बिजली की सुविधा प्राप्त करना चाहता है तो किसी भी सदस्य के नाम पर बिजली का कनेक्शन ले सकता है।

Har Ghar Bijli Yojana के तहत बिजली कनेक्शन लेने हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर आप हर घर बिजली योजना के तहत बिजली कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज मौजूद होने चाहिए जिनकी सूची यहां पर दी गई है।

  • आधार कार्ड
  •  निवास प्रमाण पत्र
  •  आय प्रमाण पत्र
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •   राशन कार्ड
  •   Voter ID Card
  •  Mobile Number
  •  Email Address

हर घर बिजली योजना के तहत बिजली कनेक्शन प्राप्त करने हेतु पात्रता

अगर आप इस योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा जारी की गई पात्रता का पालन करना होगा। जो इस प्रकार है –

  •  इस योजना के तहत बिजली कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आपका बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  •  अगर आपके पास पहले से कोई बिजली कनेक्शन उपलब्ध है तो आप को इस योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन नहीं दिया जाएगा।
  •  अगर आप दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत पहले से लाभ प्राप्त कर रहे हैं तो आपको हर घर बिजली योजना के तहत बिजली कनेक्शन नहीं लिया जाएगा।
  •  आवेदक के पास सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध होनी चाहिए।

हर घर बिजली योजना के तहत बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें?

Har Ghar Bijli

यदि आप हर घर बिजली योजना के अंतर्गत सभी पात्रता को पूरी करते हैं और आपके पास सभी दस्तावेज उपलब्ध है तो आप इस योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। मुफ्त बिजली कनेक्शन के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी प्रक्रिया यहां पर बताई गई है।

  •   मुफ्त बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले हर घर बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट https:// hargharbijli.bsphcl.co.in पर विजिट करें। 
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर आपको “Consumer Suvida Activities” नामक एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
  • यहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको “नए विद्युत संबंध हेतु आवेदन करें” नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो विकल्प मौजूद होंगे जिनमें से पहला विकल्प उन लोगों के लिए है जो साउथ बिहार पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के क्षेत्र में आते हैं और दूसरे विकल्प में नॉर्थ बिहार पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के क्षेत्र में आने वाले लोगों के लिए है। आप किस क्षेत्र में आते हैं  उस विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना क्षेत्र सिलेक्ट करने के बाद अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और अपना जिला का नाम सेलेक्ट कर लेना होगा।
  • इसके बाद नीचे दिए गए Generate OTP बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को सबमिट करने के बाद अब आपके सामने एक नया आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमें आपसे जो भी जानकारियां मांगी जाएगी उन्हें ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को भी upload करना होगा।
  • अपलोड करने के बाद फाइनल submit बटन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

हर घर बिजली योजना की स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आपने मुफ्त बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो आपको मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रोवाइड करने में समय लगता है। लेकिन आप समय समय पर अपना स्टेटस देख सकते हैं कि आपका बिजली कनेक्शन कब लगाया जाएगा। यहां पर हमने स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है जिसके तहत आप मुफ्त बिजली कनेक्शन आवेदन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

  • मुफ्त बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने के बाद स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https:// hargharbijli.bsphcl.co.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद वहां पर आपको कंजूमर सुविधा एक्टिविटीज नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको नए विद्युत संबंधित आवेदन की स्थिति जाने नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना Request Number दर्ज करना होगा जो आवेदन करते समय आपको प्राप्त हुआ था।
  • Request Number डालने के बाद आपको भी व स्टेटस के बटन पर क्लिक करना होगा और आपके आवेदन की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

निष्कर्ष

 यह आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जो हर घर बिजली योजना की पूरी जानकारी पाना चाहते हैं। अगर आप इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़कर आप सभी जानकारियां पा सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हर घर बिजली योजना से संबंधित सभी जानकारियां आसानी से प्राप्त हो गई  होगी। अगर आपको इस आर्टिकल में दिए गए जानकारियों से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो या कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप अपने जानने वाले लोगों को शेयर कर सकते हैं जिससे उन्हें लाभ मिलेगा।

FAQ

हर घर बिजली योजना की शुरुआत का उद्देश्य क्या है?

 इस योजना को शुरू करने का बिहार सरकार का उद्देश्य है कि ऐसे लोग जिनके घरों में अभी तक  बिजली की सुविधा प्राप्त नहीं हुई है उन्हें बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा 50 लाख से अधिक गरीबी रेखा में जी रहे लोगों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।

हर घर बिजली योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए कितना शुल्क लगता है?

 इस योजना के तहत  सभी लाभुकों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाता  है। इस योजना के लिए आवेदन करने या कनेक्शन लगवाने के लिए लोगों को कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है। जब आपको बिजली कनेक्शन उपलब्ध हो जाता है तब आप जितना बिजली इस्तेमाल करेंगे उसका शुल्क देना होगा।

हर घर बिजली योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

 हर घर बिजली योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार द्वारा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *