Fast Food बिजनेस कैसे शुरू करें? Best Business Ideas

fast food

Fast Food: आजकल पूरी दुनिया में लोग फास्ट फूड को बहुत ज्यादा पसंद करने लगे हैं। आप दुनिया के किसी भी कोने में चले जाएं आपको हर चौराहे पर और छोटे से बड़े बाजारों में फास्ट फूड के स्टॉल दिख जायेंगे। वैसे देखा जाए तो फास्ट फूड स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है लेकिन लोग फास्ट फूड खाने के आदी हो चुके हैं और अपने स्वास्थ्य की परवाह किए बिना प्रतिदिन कोई न कोई फास्ट फूड खाते हैं। आजकल के ज्यादातर युवा फास्ट फूड का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं। फास्ट फूड के लोग इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि वह खाने में चटपटा और स्वादिष्ट होता है लेकिन घर में बने खाने की वजह है उसमें हानिकारक पदार्थ पाए जाते हैं।

 फास्ट फूड की प्रचलन को देखते हुए अब लोगों के लिए यह एक बिजनेस बन चुका है। जिन लोगों के पास रोजगार नहीं है और उन्हें फास्ट फूड बनाने की रेसिपी के बारे में जानकारी है तो वह फास्ट फूड स्टॉल लगाकर प्रति महीना बहुत सारा पैसा कमाते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जो लगातार बढ़ता जा रहा है क्योंकि अब ज्यादा से ज्यादा लोग फास्ट फूड की ओर आकर्षित हो रहे हैं। वैसे लोग जो नौकरी करते हैं और उन्हें खाना बनाने के लिए ज्यादा समय नहीं मिल पाता है वह अक्सर फास्ट फूड का सेवन करते हैं।

आजकल हर जगह Fast Food के छोटे-छोटे स्टॉल से लेकर बड़े-बड़े रेस्टोरेंट देखने को मिल जाते हैं। जिन व्यक्तियों के पास जितनी ज्यादा क्षमता होती है वह अपने व्यापार को उतना ही ज्यादा बड़े लेवल पर शुरू करते हैं। आजकल लाखों लोग फास्ट फूड बिजनेस शुरू करके लाखों रुपए कमा रहे हैं और वहीं कुछ लोग फास्ट फूड बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं। आज की इस आर्टिकल में हम आपको फास्ट फूड बिजनेस शुरू करने से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार से बताने वाले हैं। इस आर्टिकल में आप फास्ट फूड बिजनेस शुरू करने के सभी प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Fast Food Business

fast food

फास्ट फूड के बारे में किसी को बताने की जरूरत नहीं है कि यह एक ऐसा भोजन होता है जो कुछ ही समय में तैयार हो जाता है एवं यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है। फास्ट फूड बिजनेस की बात करें तो इसके अंतर्गत लोग तरह-तरह के फास्ट फूड की दुकान या रेस्टोरेंट्स खोलते हैं और उसमें लोगों के लिए कुछ ही समय में तैयार होने वाला भोजन बनाते हैं। फास्ट फूड बिजनेस लगातार बढ़ता जा रहा है क्योंकि लोग फास्ट फूड की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं।

आजकल अगर लोग शाम को अपने परिवार के साथ घूमने निकलते हैं तो किसी न किसी फास्ट फूड का सेवन जरूर करते हैं। जो व्यक्ति फास्ट फूड का स्टॉल लगाते हैं या रेस्टोरेंट्स चलाते हैं उन्हें इस बिजनेस से बहुत ज्यादा मुनाफा होता है क्योंकि फास्ट फूड का सेवन करने वाले लोगों की जनसंख्या बहुत ज्यादा है। फास्ट फूड बिजनेस में लोग बाजार से रो मटेरियल खरीद कर लाते हैं और उन्हें इस तरह तैयार करते हैं कि अगर कोई व्यक्ति फास्ट फूड की डिमांड करें तो वह 2 मिनट से 5 मिनट के अंदर उसे बना कर दे सकें।

आजकल बाजार में शाकाहारी और मांसाहारी सभी तरह के फास्ट फूड उपलब्ध होते हैं। वैसे फास्ट फूड के अंतर्गत ज्यादातर मांसाहारी व्यंजन ही उपलब्ध होते हैं। फास्ट फूड का बिजनेस हर कोई व्यक्ति शुरू नहीं कर सकता है इसके लिए आपके पास फास्ट फूड बनाने की कला होनी चाहिए। जिन व्यक्तियों के पास फास्ट फूड बनाने की अच्छी कला होती है वह इस बिजनेस से बहुत ज्यादा प्रॉफिट कमाते हैं।

Fast Food का बिजनेस कैसे शुरू करें?

fast food

आजकल जिन लोगों के पास फास्ट फूड बनाने की कला है वह फास्ट फूड बिजनेस शुरुआत करने की सोचते हैं लेकिन उन्हें इस बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। किसी भी बिजनेस को प्लानिंग के तहत शुरू किया जाए तो वह बिजनेस ज्यादा सफल होता है। कई बार लोगों को बिजनेस शुरू करने की ज्यादा जानकारी नहीं होने के कारण उनका बिज़नस सफल नहीं हो पाता है। फास्ट फूड इंडस्ट्री में भी आजकल बहुत ज्यादा कंपटीशन है और अगर आप बिना किसी प्लानिंग के फास्ट फूड बिजनेस की शुरुआत करेंगे तो आप सफल नहीं हो पाएंगे।

 अगर आप फास्ट फूड बिजनेस शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो यहां पर हम कुछ मुख्य पॉइंट के बारे में विस्तार से वर्णन करेंगे जिन्हें फॉलो करके अगर आप फास्ट फूड बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आप सफल हो सकते हैं। आइए जानते हैं वह कौन-कौन से मुख्य बिंदु है जिन पर आप को ध्यान देना चाहिए।

बिजनेस प्लैनिंग करें

सबसे पहले आपको बिजनेस प्लान तैयार करना चाहिए कि आप किस तरह के फास्ट फूड बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं। वर्तमान में कई तरह के फास्ट फूड का बिजनेस चल रहा है जैसे कोई व्यक्ति ठेले पर फास्ट फूड मिलता है जबकि कोई व्यक्ति एक अच्छा सा रेस्टोरेंट खोलकर फास्ट फूड बेचता है। इसके अलावा कोई व्यक्ति चौमिन, पिज़्ज़ा, बर्गर जैसे फास्ट फूड बेचते हैं जबकि कुछ व्यक्ति चाइनीस इटालियन एवं अन्य देशों के मशहूर फास्ट फूड बेचते हैं ।

 इसी तरह आपको भी एक बिजनेस प्लान तैयार करना होगा कि आप किस तरह के फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। इसके अलावा आप अपने बिजनेस प्लान में यह भी तय कर सकते हैं कि आपका बिजनेस प्लेस कौन सा है एवं आप अन्य फास्ट फूड विक्रेता से कितना बेहतर कार्य कर सकते हैं।

बजट निर्धारित करें

हमने पहले ही बताया है कि फास्ट फूड का बिजनेस कई प्रकार से शुरू किया जा सकता है जैसे कोई व्यक्ति किसी गली या चौराहे पर ठेला लगाकर भी फास्ट फूड बेचता है और वह भी पैसा कमाता है जबकि कोई व्यक्ति मुख्य शहरों में बड़े-बड़े रेस्टोरेंट खोलकर फास्ट फूड का बिजनेस करता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं।

अगर आप छोटे लेवल पर फास्ट फूड बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपको फास्ट फूड बनाने के लिए एवं सर्व करने के लिए इस्तेमाल होने वाली सभी सामानों की व्यवस्था करनी होगी। छोटे लेवल पर फास्ट फूड का बिजनेस शुरुआत करने में कम से कम ₹10000 से ₹20000 तक इन्वेस्ट करना पड़ेगा।

 वहीं अगर आप एक बड़े लेवल का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपको बढ़िया जगह फास्ट फूड बनाने एवं सर्व करने में इस्तेमाल होने वाली महंगी वस्तुएं कुक एवं स्टाफ और फास्ट फूड मटेरियल की व्यवस्था करनी होगी। इस तरह आप को न्यूनतम ₹200000 से लेकर ₹500000 तक इन्वेस्ट करना पड़ सकता है।

 अब आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप किस लेवल पर फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि लोग जानकारी के अभाव मेंफास्ट फूड विक्रेता को देखकर उसी तरह के बिना की शुरुआत करना चाहते हैं लेकिन उन्हें बिजनेस में सफलता नहीं मिलती है।

 एक अच्छी जगह की तलाश करें

आपने अक्सर देखा होगा कि फास्ट फूड स्टॉल या रेस्टोरेंट ऐसे जगह होते हैं जहां पर लोगों का आना जाना ज्यादा होता है या बहुत ज्यादा भीड़ भाड़ होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जहां पर भीड़ होगी और लोगों का आना जाना होगा वहीं पर फास्ट फूड का बिजनेस नहीं चलेगा। अक्सर जब लोग शाम को नजदीकी बाजार में सामान खरीदने जाते हैं तब वह अपने परिवार के लिए फास्ट फूड भी घर लेकर आते हैं। ऐसे में फास्ट फूड बिजनेस करने का स्थान कोई ऐसा जगह होना चाहिए जो कोई बाजार हो या जहां भीड़ भाड़ ज्यादा रहती हो।

 फास्ट फूड बिजनेस शुरू करने का स्थान सबसे अच्छा कौन जगह पर होता है जहां सिनेमा हॉल मॉल या कोई कोर्ट कचहरी होती है। ऐसे स्थानों पर हर वक्त लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा होता है और जहां लोग आएंगे जाएंगे वहां फास्ट फूड की बिक्री भी ज्यादा होगी। जब आप किसी मॉल में शॉपिंग करने या सिनेमाघरों में जाते होंगे तब आपने देखा होगा कि लोग शॉपिंग करनी है फिल्म देखने के बाद कोई न कोई फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं।

छोटे स्तर पर बिज़नस की शुरुआत आप गांव में भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप बड़े लेवल पर फास्ट फूड रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो आपको किसी बड़े शहर या मुख्य बाजार में एक अच्छी सी जगह का चुनाव करना होगा। इन जगहों पर फास्ट फूड बिजनेस शुरू करने में घर ज्यादा आ सकती है लेकिन इन जगहों पर प्रॉफिट भी बहुत ज्यादा होता है।

Read also – मछली फार्म कैसे शुरू करें?

फास्ट फूड आइटम्स की लिस्ट बनाएं

आपको यह सोच समझकर तय करना होगा कि आप किस तरह की फास्ट फूड का बिजनेस करना चाहते हैं। अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग प्रकार के फास्ट फूड सेवन किए जाते हैं। जैसे आप गुजरात में चले जाएं तो वहां पर लोग ढोकला ज्यादा खाते हैं और साउथ इंडिया में लोग डोसा का सेवन ज्यादा करते हैं। इसी तरह आपको भी अपनी जगह के अनुसार फास्ट फूड मीनू का चुनाव करना होगा।

आप अपनी लिस्ट में चाऊमीन बर्गर पिज़्ज़ा पास्ता एवं एग रोल हर जगह के लिए शामिल कर सकते हैं क्योंकि इन डिशेज को हर जगह खाया जाता है। इसके अलावा आप अपने क्षेत्र के अनुसार खाए जाने वाले हैं फास्ट फूड को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। फूड मेनू बनाने से पहले आप अपने शहर में जायजा ले सकते हैं कि लोगों को किस प्रकार के फास्ट फूड ज्यादा पसंद आते हैं।

सफाई का ध्यान रखें

आजकल लोगफास्ट फूड के टेस्ट के अलावा स्वच्छता का भी ध्यान रखते हैं। लोग ऐसे जगह जाना ज्यादा पसंद करते हैं जहां स्वच्छता का ध्यान रखा जाता है। आपने देखा होगा कि कई जगह से होते हैं जहां पर बहुत ही गंदे तरीके से फास्ट फूड सर्व किया जाता है और वहां पर साफ सफाई का कोई भी ध्यान नहीं रखा जाता है। ऐसी जगहों पर लोग फास्ट फूड खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं।

 आपको अपनी फूड स्टॉल या रेस्टोरेंट्स को साफ सुथरा रखना होगा एवं फास्ट फूड बनाई जाने वाली जग्गू को भी साफ सुथरा रखना होगा ताकि लोग आपकी दुकान की ओर ज्यादा आकर्षित हो। साफ सुथरी जगह होने से ना सिर्फ लोगों का ध्यान आकर्षित होता है बल्कि आप उनकी सेहत का भी ध्यान रख सकते हैं।

उत्तम क्वालिटी का फूड  सर्व करें

अगर आप लोगों को उत्तम क्वालिटी का फास्ट फूड सर्व करेंगे तो आपके ग्राहक निरंतर आपके पास आते रहेंगे क्योंकि आजकल बहुत सारे फास्ट फूड के दुकान खोल चुके हैं और हर दुकानों का फूड क्वालिटी भी अलग अलग होता है। लेकिन उनमें से कोई ऐसा फूड स्टॉल भी होता है जहां पर लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा रहता है क्योंकि उन्हें उस जगह का फूड क्वालिटी बहुत पसंद आता है।

 अगर आप फास्ट फूड बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं तो शुरुआत से ही लोगों को बेहतर से बेहतर क्वालिटी का फास्ट फूड सर्व करें। शुरुआत में आपको आमदनी कम होगी लेकिन जब आपकी ग्राहक बढ़ते चले जाएंगे तब कुछ महीनों के बाद आपकी प्रॉफिट भी बढ़ती चली जाएगी। बेहतर फूड क्वालिटी सर्व करने के लिए आप फास्ट फूड में इस्तेमाल होने वाली सामग्री उत्तम क्वालिटी की  खरीदें।

ग्राहकों का ध्यान रखें एवं उनके साथ अच्छा रिश्ता बनाएं

आपको अपने फास्ट फूड स्टॉल या रेस्टोरेंट में लोगों का ध्यान रखना होगा कि लोग आपके द्वारा सर्व किए जाने वाले फूड आइटम से कितने संतुष्ट हैं या उन्हें किस तरह के फास्ट फूड ज्यादा पसंद आते हैं। अगर आपके पास कोई निरंतर कस्टमर आते हैं तो समय-समय पर उनसे सर्व की जाने वाली फूड के बारे में राय  लेते रहें।

इसके अलावा आपको उनके साथ अच्छा रिश्ता भी बनाना होगा ताकि वह आपके अच्छे स्वभाव के कारण भी आपके दुकान में निरंतर आते रहे। कई जगह पर आपने देखा होगा कि दुकान के मालिक लोगों के साथ बहुत खराब व्यवहार करते हैं ऐसी जगहों पर लोग दोबारा जाना पसंद नहीं करते हैं।

अपने फास्ट फूड बिजनेस के लिए लाइसेंस बनवाए

अगर आप बेहतर तरीके से फास्ट फूड बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो शुरुआत में ही आप फूड लाइसेंस बनवा लें ताकि आपके बिजनेस के सफल होने के बाद आपको कोई समस्या ना आए। फूड लाइसेंस बनवाने के लिए आप स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं या नजदीकी कार्यालय जाकर भी फूड लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अपने फास्ट फूड स्टॉल या रेस्टोरेंट का बीमा भी करवा ले ताकि कोई अनहोनी होने पर आपको ज्यादा क्षति ना हो। 

 एक बेहतर फास्ट फूड बिजनेस शुरू करने के लिए आपको जीएसटी नंबर FSSAI सर्टिफिकेट एवं फूड लाइसेंस प्राप्त करना होता है। अगर आप इन दस्तावेजों के साथ अपने बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपका बिजनेस बहुत आगे तक जा सकता है।

एक अच्छे कुक की व्यवस्था करें

कोई भी फास्ट फूड बिजनेस इस बात पर निर्भर करता है कि फास्ट फूड बनाने वाला कुक कितना बेहतर फास्ट फूड बनाता है। अगर किसी फास्ट फूड रेस्टोरेंट में कोई ऐसा कुक उपलब्ध हो जो बहुत ही बेहतर फास्ट फूड उपलब्ध कराता हो तो रेस्टोरेंट्स का बिजनेस बहुत ही अच्छा चलेगा। लेकिन अगर कोई ऐसा कुछ हो जिसे अच्छी तरह से फास्ट फूड बनाना नहीं आता है तो लोग ऐसे रेस्टोरेंट में फास्ट फूड खाना पसंद नहीं करते हैं।

आप अपने फास्ट फूड बिजनेस की शुरुआत करने से पहले कोई ऐसा कुक व्यवस्था कर ले जो बहुत ही बेहतर क्वालिटी का फास्ट फूड बनाता हो एवं उसे सभी प्रकार के फास्ट फूड बनाना आता हो।

फास्ट फूड बिजनेस का भविष्य कैसा है?

 वर्तमान में फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करना बहुत ही बेहतर है और भविष्य में यह बिजनेस अभी और ज्यादा आगे तक जाएगा क्योंकि आजकल ज्यादा से ज्यादा लोग फास्ट फूड खाने के आदी हो चुके हैं। आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को फास्ट फूड खाने की आदत पड़ चुकी है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि फास्ट फूड का बिजनेस का भविष्य बहुत ही बेहतर रहेगा।

फास्ट फूड बिजनेस शुरू करने में आने वाला खर्च

 यह प्रश्न लोगों के मन में बहुत ज्यादा रहता है कि अगर हम फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसे शुरू करने में हमें कितना खर्च करना पड़ेगा। आपको बता दें कि फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करने में आपको फास्ट फूड बनाने वाले सभी सामानों एवं जगह की व्यवस्था करनी होती है। इसके अलावा आपको फास्ट फूड बनाने वाला कुक और देखरेख करने वाला कर्मचारी भी चाहिए होता है। इन सभी चीजों के अलावा फास्ट फूड बनाने वाले मटेरियल में भी बहुत खर्च आता है।

 अगर एक छोटे से छोटे फास्ट फूड बिजनेस की शुरुआत करने में आने वाले खर्च की बात करें तो आप को न्यूनतम ₹20000 से लेकर ₹50000 तक खर्च करना पड़ सकता है। वहीं अगर आप एक अच्छे फास्ट फूड बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको ₹100000 से लेकर ₹500000 तक खर्च करना पड़ सकता है। आप जितनी ज्यादा सुविधाएं लोगों के लिए अलग करेंगे और जितना ज्यादा फास्ट फूड आइटम बनाएंगे उतना ज्यादा आपका कॉस्ट बढ़ता जाएगा।

फास्ट फूड बिजनेस में होने वाला मुनाफा

 वर्तमान फास्ट फूड बिजनेस शुरुआत करने में आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है क्योंकि फास्ट फूड की बिक्री बहुत ज्यादा होती है और अगर आप अन्य लोगों से कम दाम में भी फास्ट फूड बेचते हैं तब भी आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो सकता है। अक्सर आपने देखा होगा कि जब कोई त्यौहार या मेला लगता है तब फास्ट फूड की डिमांड कितनी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे मौकों पर दुकानदार फास्ट फूड के दाम दुगने भी कर देते हैं तब भी लोग फास्ट फूड का सेवन करते हैं।

अब अगर फास्ट फूड बिजनेस से होने वाले मुनाफे की बात की जाए तो इसमें आपको 30% से लेकर 50% तक प्रॉफिट मार्जिन हो सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के फास्ट फूड प्रोवाइड कर रहे हैं। कई फास्ट फूड ऐसे होते हैं जिन्हें बनाने में बहुत कम लागत आती है लेकिन उनका दाम बहुत ज्यादा होता है। ऐसे प्रोडक्ट पर आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन देखने को मिलता है। 

अंतिम शब्द

इस लेख में हमने फास्ट फूड बिजनेस शुरू करने से संबंधित सभी बिंदुओं पर चर्चा की है। अगर आप फास्ट फूड बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़कर सभी जरूरी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने सगे संबंधियों या मित्रों के पास शेयर कर सकते हैं।

फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरू करें?

 फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले यह निर्णय लेना होगा कि आप कौन-कौन सी फूड आइटम बनाने वाले हैं एवं इस में आने वाली खर्च, जगह और फूड क्वालिटी का ध्यान रखना होगा। इसके बाद आप किसी अच्छी जगह पर फास्ट फूड का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

भारत में किस तरह के फास्ट फूड खाए जाते हैं?

 भारत में ज्यादातर लोग चाऊमीन, इडली, डोसा, पिज्जा, बर्गर और चिकन चिल्ली जैसे फास्ट फूड को खाना पसंद ज्यादा करते हैं।

 फास्ट फूड बिजनेस को शुरू करने में न्यूनतम कितना लागत आ सकता है?

 अगर आप फास्ट फूड बिजनेस शुरू करने में आने वाली न्यूनतम लागत के बारे में बात करें तो आप को न्यूनतम ₹10000 से लेकर ₹50000 तक खर्च आ सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *