डिजिटल गुजरात स्कॉलरशिप के लिए कौन पात्र है? Digital Gujrat Portal

Digital Gujrat

Digital Gujrat: हमारे देश में आज भी कई ऐसे छात्र हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। आर्थिक रूप से पिछड़े हुए छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की जाती है एवं उन्हें तरह-तरह की मदद भी दी जाती है। हाल में ही गुजरात सरकार द्वारा भी डिजिटल गुजरात पोर्टल की शुरूआत की गई है जिसके तहत आर्थिक रूप पिछड़े परिवारों के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्हें छात्रवृत्ति देने की शुरुआत की गई है।

Digital Gujrat पोर्टल के तहत कई प्रकार के स्कॉलरशिप की शुरुआत की गई है जिसके लिए अलग-अलग प्रकार की योग्यता है। इस पोर्टल की मदद से कई छात्रों को मदद मिला है एवं वर्तमान में कई छात्र स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते हैं जिन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलती है। इस आर्टिकल में हम डिजिटल गुजरात पोर्टल के द्वारा स्कॉलरशिप प्राप्त करने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

Digital Gujrat Portal Kya hai

डिजिटल गुजरात  एक ऐसा पोर्टल है जिसकी मदद से गुजरात के नागरिक तरह-तरह की सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। यह पोर्टल उन छात्रों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है जो आर्थिक रूप से पिछड़े हुए परिवार से आते हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त  करने के लिए स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं। वर्तमान में गुजरात के कई ऐसे छात्र जो आर्थिक रूप से पिछड़े हुए परिवार से आते हैं वह इस पोर्टल के द्वारा स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करके स्कॉलरशिप प्राप्त कर रहे हैं और उच्च शिक्षा भी प्राप्त कर रहे हैं।

इस पोर्टल के द्वारा कई प्रकार की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है और सभी प्रकार के स्कालरशिप में अलग-अलग प्रकार की योग्यताएं हैं। जो छात्र इस पोर्टल के द्वारा स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें स्कॉलरशिप पाने की सभी एलिजिबिलिटी को पूरा करना होगा। अगर आप भी गुजरात के छात्र हैं तो डिजिटल गुजरात पोर्टल की मदद से अपनी योग्यता के अनुसार स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।इस पोर्टल पर सभी स्तर के छात्र जैसे स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी स्तर के सभी छात्र आवेदन कर सकते हैं और छात्रवृत्ति पा सकते हैं।

Highlights
पोर्टल का नाम डिजिटल गुजरात
लाभार्थी गुजरात के सभी नागरिक
उद्देश्य सभी प्रकार के डिजिटल कार्यों को आसान बनाना
किसके द्वारा शुरू की गई गुजरात सरकार द्वारा
Official Website www.digitalgujarat.gov.in

डिजिटल गुजरात पोर्टल का उद्देश्य

डिजिटल गुजरात पोर्टल को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य है कि वैसे छात्र जो पिछले परिवार से आते हैं और आर्थिक रुप से कमजोर होने के कारण उच्च शिक्षा से वंचित रह जाते हैं उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाए ताकि सभी को शिक्षा का समान अधिकार मिले और सभी वर्ग के छात्र उच्च शिक्षा प्रदान करें। यह पोर्टल सभी वर्ग के छात्रों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है। इस पोर्टल को शुरू करने का सरकार का उद्देश्य है कि कोई भी छात्र वित्तीय स्थिति खराब होने की वजह से शिक्षा से वंचित न रह सके। सरकार का लक्ष्य है कि सभी वर्ग के छात्र उच्च शिक्षा प्रदान करें और अपने भविष्य को उज्जवल बनाएं।

Read also – Samagra Portal क्या होता है?

डिजिटल गुजरात पोर्टल के मुख्य लाभ

डिजिटल गुजरात पोर्टल के शुरू होने से गुजरात के आम जनता और छात्रों को बहुत लाभ मिला है। यहां पर हमने इस पोर्टल के लाभ के कुछ मुख्य बिंदुओं के बारे में बताया है।

1. इस पोर्टल की सहायता से गुजरात के सभी लोग लोक सेवाओं का लाभ एक ही पोर्टल पर पा सकते हैं।
2.  इस पोर्टल का सबसे बड़ा लाभ है कि जो छात्र आर्थिक रूप से कमजोर हैं और स्कॉलरशिप पाना चाहते हैं उन्हें इस पोर्टल पर तरह-तरह की स्कॉलरशिप पाने का मौका मिलता है।
3. इस पोर्टल के शुरुआत होने से गुजरात के गरीब वर्ग के छात्र अब उच्च शिक्षा प्राप्त करने का सपना देख सकते हैं।
4.  इस  पोर्टल पर सभी सुविधाओं को इस्तेमाल करना बहुत आसान है एवं छात्रों को किसी भी कार्य के लिए संबंधित ऑफिस या कार्यालय जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

डिजिटल गुजरात स्कॉलरशिप के लिए कौन पात्र है?

Digital Gujrat

डिजिटल गुजरात पोर्टल की मदद से स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए आपको कुछ मानदंडों का पालन करना होगा। अगर आप गुजरात के छात्र हैं और स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सरकार द्वारा निर्धारित नीचे दिए गए मानदंडों को पालन करते हैं तो आपको स्कॉलरशिप दिया जा सकता है। यहां हमने कुछ मुख्य पॉइंट के बारे में बताया है जो डिजिटल गुजरात पोर्टल की मदद से स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए जरूरी होता है।

  • वैसे छात्र जिन्होंने पिछले वर्ष मैट्रिक के परीक्षा पास की है या प्री मैट्रिक में है वह सभी छात्र डिजिटल गुजरात पोर्टल की मदद से स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  •  इस पोर्टल की मदद से स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए आप एससी, एसटी, ओबीसी या SEBC कैटेगरी के छात्र होनी चाहिए।
  • इस पोर्टल पर स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए आपका गुजरात राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  •  अगर आपने कक्षा दसवीं पास की है और एक 11वीं या 12वीं के छात्र हैं तो भी आप इस पोर्टल की मदद से स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं।
  •  वैसे छात्र जिन्होंने 12वीं कक्षा पास कर ली है और उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं वह सभी छात्र इस पोर्टल की मदद से स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डिजिटल गुजरात पोर्टल पर स्कॉलरशिप के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस पोर्टल की मदद से अगर आप स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज उपलब्ध होना चाहिए जिन की सूची नीचे दी गई है।

  • आधार कार्ड
  •  जाति प्रमाण पत्र
  •  निवास प्रमाण पत्र
  • अभिभावक का आय प्रमाण पत्र
  •  10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  •  बैंक खाता
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  • कैटेगरी सर्टिफिकेट 

डिजिटल गुजरात पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

डिजिटल गुजरात पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है। अगर आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।

  • डिजिटल गुजरात पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट पर वेट करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा जहां पर आपको रजिस्टर का विकल्प दिखाई देगा जिस तरह आप को क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपसे जरूरी जानकारियां मांगी जाएगी जैसे आपका नाम ईमेल आईडी मोबाइल नंबर आधार नंबर इत्यादि।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे वहां पर दर्ज करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और  आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में हमने डिजिटल गुजरात पोर्टल की सभी जानकारियों के बारे में वर्णन किया है। यह आर्टिकल उन छात्रों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है जो डिजिटल गुजरात पोर्टल की मदद से स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते है। इस आर्टिकल से संबंधित कोई अन्य जानकारी पाने के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

FAQ

Q. – डिजिटल गुजरात पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

ans. – डिजिटल गुजरात पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट www.digitalgujarat.gov.in है।

Q. – डिजिटल गुजरात पोर्टल की मदद से कौन-कौन से छात्र स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं?

ans. – इस पोर्टल पर वह सभी छात्र स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं जो पिछड़े वर्ग से आते हैं और स्कॉलरशिप आने की सभी नियमों का पालन करते हैं।

Q. – डिजिटल गुजरात पोर्टल की मदद से अन्य राज्यों के लोग स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं या नहीं?

ans. – नहीं,  यह पोर्टल से गुजरात राज्य के छात्रों के लिए है। अगर आप गुजरात के अलावा अन्य राज्य के निवासी हैं तो इस पोर्टल का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *