CUIMS Chandigarh University Admission and Scholarship

CUIMS Chandigarh University: देश के सभी राज्यों के बोर्ड परीक्षाओं का समय आ चुका है। बोर्ड परिणाम आने के बाद सभी स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज या यूनिवर्सिटी की तलाश में लग जाते हैं। उन्हें सबसे ज्यादा इस बात की चिंता रहती है कि वह आगे की पढ़ाई किस कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पूरी करेंगे। अगर आप भी एक छात्र हैं और आपको इस बात की चिंता है कि हम आगे की पढ़ाई के लिए किस यूनिवर्सिटी या कॉलेज का चुनाव करें तो इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों आपने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का नाम जरूर सुना होगा क्योंकि यह भारत की प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी में चौथे स्थान पर आता है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा स्कॉलरशिप के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अगर आप इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सीयू सीईटी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के सभी कोर्स की जानकारी और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप इस यूनिवर्सिटी के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Chandigarh University (CU)

वैसे तो चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के बारे में सभी लोग जानते हैं लेकिन अगर आप नहीं जानते तो आपको बता देगी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की स्थापना 2012 में हुई थी और वर्तमान में यह मोहाली पंजाब में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी को A+ ग्रेड मिला हुआ है।हर वर्ष बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम आने के बाद चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसमें भारत की किसी भी बोर्ड के छात्र भाग ले सकते हैं। उन्हें यह मौका दिया जाता है कि वह अपनी उच्च शिक्षा के लिए एक बेहतरीन मंच प्राप्त कर सकें और अपने कौशल और प्रतिभा को पूरे देश में दिखा सके। इस यूनिवर्सिटी में प्रतिवर्ष लाखों छात्र CUCET की परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं लेकिन सभी छात्रों में से सिर्फ 50000 छात्रों को इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है।

CUCET Eligibility

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में प्रतिवर्ष लाखों छात्र एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देते हैं। लेकिन प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा कुछ नियम जारी किए जाते हैं। यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को निम्न पात्रता पूरी करनी होती है। अगर आप ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन ले रहे हैं तो उसकी पात्रता अलग होती है और अगर आप पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए दाखिला ले रहे हैं तो उसकी प्रक्रिया अलग होती है।

For Graduation

जो छात्र इस यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरी करना चाहते हैं उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त होनी चाहिए। अगर आपके अंक 50% से कम है तो आप इस यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं।

For Post Graduation

जो छात्र पोस्ट ग्रेजुएट के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त होना चाहिए। 50% से कम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलता है।

CUCET प्रवेश परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?


अगर आप चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां सबसे पहले हम ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताते हैं।

CUCET Online Apply

  • सबसे पहले चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (CU) की ऑफिशल वेबसाइट http://cucet.cuchd.in/ पर विजिट करें।
  • वेबसाइट खुलते ही आपके सामने होम पेज पर ऑनलाइन आवेदन करने का एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा।
  • इस फोन में सभी जरूरी जानकारियां जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर ईमेल आईडी इत्यादि भरे।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
  • यहां पर क्लिक करने के बाद आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।
  • अब आपको अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड की मदद से ऑफिशियल वेबसाइट पर Login करना होगा इसके बाद आप प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CUCET Offline Apply


कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जिन्हें ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया में ज्यादा जानकारी नहीं होती है तो वैसे छात्र यूनिवर्सिटी में जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जानकारियों को भरने के साथ-साथ मांगी गई सभी दस्तावेजों को संलग्न करके जमा कर सकते हैं।

CUCET Login

अगर आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है तो अब आप लॉगिन कर सकती हैं जिसके बारे में यहां पर जानकारी दी गई है।

  • सबसे पहले चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन और लॉगइन का विकल्प दिखेगा जिनमें से आपको लॉगिन पर क्लिक करना है।
  • लॉगिन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां पर आपको अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना है।
  • ईमेल आईडी और पासवर्ड डालने के बाद लॉगिन पर क्लिक करें और आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ऑफिशल वेबसाइट और  हेल्पलाइन नंबर

अगर आप चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के बारे में कोई जानकारी पाना चाहते हैं या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करना चाहते हैं तो यहां पर यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर दी गई है।

CU Official Website: – http://cucet.cuchd.in/

CU Helpline Number: – 1800 1212 88800, 91-160-3051003, 8146948000, 8146947000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *