BSEB Matric and Inter Admit card 2023 – BSEB Admit Card

BSEB Matric and Inter Admit card 2023

BSEB Matric and Inter Admit card 2023: बिहार बोर्ड के लाखों छात्रों कोवार्षिक बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार है। बिहार बोर्ड के माध्यम से हर वर्ष लाखों छात्र मैट्रिक और इंटर परीक्षा में भाग लेते हैं। बिहार बोर्ड द्वारा इन छात्रों के लिए पहले ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया जाता है ताकि वह अपने सभी विवरण को देख सकें और अगर उसमें कोई त्रुटि हो तो उसे जल्द से जल्द सुधार करवा सकें। बिहार बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2023 का एडमिट कार्ड जारी हो चुका है।

 बिहार बोर्ड के ऐसे छात्र जो इंटर और मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वह अपना एडमिट कार्ड बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट से चेक कर सकते हैं। इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस आर्टिकल में आगे दी गई है। बिहार बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड 16 जनवरी 2023 को जारी किया गया है। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा2023 की शुरुआत 1 फरवरी 2023 से होने वाली है और 11 फरवरी 2023 को समाप्त हो जाएगी। अगर आप वर्ष 2023 में इंटर और मैट्रिक के परीक्षा देने जा रहे हैं और BSEB Matric and Inter Admit card 2023 चेक करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में  अंत तक बने रहे। 

BSEB Matric and Inter Admit card 2023

BSEB Matric and Inter Admit card 2023

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्रों को अपने एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार रहता है क्योंकि वह अपना एग्जामिनेशन सेंटर देखना चाहते हैं और यह देखना चाहते हैं कि उसमें दिया गया कोई विवरण गलत तो नहीं हो गया है। इसी को देखते हुए बिहार बोर्ड हर वर्ष परीक्षा से कुछ दिनों पहले एडमिट कार्ड जारी करती है ताकि छात्रों को कोई समस्या ना आए। वर्ष 2023 में भी बिहार बोर्ड द्वारा 16 जनवरी 2023 को एडमिट कार्ड जारी किया गया है। जो छात्र मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 में शामिल होने जा रहे हैं वह अपना एडमिट कार्ड चेक कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी 2023 से शुरू होने जा रही है और 22 फरवरी 2023 को समाप्त हो जाएगी। ऐसे में बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को भी अपना एडमिट कार्ड चेक करने का बेसब्री से इंतजार है। बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक और इंटर मीडिएट सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड चेक करने का पोर्टल जारी कर दिया गया है। सभी छात्र अपना एडमिट कार्ड चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

BSEB Matric and Inter Admit card 2023
Board Name Bihar School Examination Board
Exam name BSEB 10th and 12th exam 2023
10th Exam date 14 Feb to 23 Feb 2023
12th Exam date 01 Feb to 13 Feb 2023
Official website biharboardonline.bihar.gov.in

बिहार बोर्ड इंटर एडमिट कार्ड चेक

बिहार बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 का टाइम टेबल पहले ही जारी कर दिया गया है। इसके अलावा बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का प्रैक्टिकल एग्जामिनेशन भी स्कूलों द्वारा लिया जा रहा है। अब इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्रों को अपना एडमिट कार्ड चेक करने का बेसब्री से इंतजार है। आगे इस आर्टिकल में हम आपको इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 का एडमिट कार्ड चेक करने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 एडमिट कार्ड

 हर साल की तरह वर्ष 2023 में भी बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में लाखों छात्र शामिल होने जा रहे हैं। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों अपना एडमिट कार्ड चेक करने का और भी ज्यादा इंतजार रहता है क्योंकि यह उनका पहला बोर्ड एग्जामिनेशन होता है। बिहार बोर्ड मैट्रिक के परीक्षा 14 फरवरी 2023 से शुरू होने जा रही है ऐसे में सभी छात्र अपने परीक्षा को लेकर चिंतित नजर आ रहे हैं।

वैसे ज्यादा पढ़ाई में कमजोर होते हैं उन्हें और भी ज्यादा चिंता होती है क्योंकि उन्हें बोर्ड एग्जामिनेशन के बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है। लेकिन आपको बता देगी बोर्ड एग्जामिनेशन को लेकर कोई भी चिंता करने या डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह बहुत ही सामान्य होता है और आपको अपनी पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए। बिहार बोर्ड मैट्रिक एडमिट कार्ड चेक करने के बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक एडमिट कार्ड 2023

बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र अपना एडमिट कार्ड चेक करना चाहते हैं। बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों का ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी हो चुका है। बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा का एडमिट कार्ड चेक करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी की गई है।

जिन छात्रों ने मैट्रिक किया इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है वह अपना एडमिट कार्ड ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। वैसे तो आजकल सभी छात्रों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड चेक करने की जानकारी होती है लेकिन अगर आपको ऑनलाइन एडमिट कार्ड चेक करना नहीं आता है तो यहां पर आते बाय स्टेप जानकारी दी गई है जिसे फॉलो करके आप अपना एडमिट कार्ड चेक कर सकते हैं।

BSEB Admit Card Check Now 2023

BSEB Matric and Inter Admit card 2023

  • बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड चेक करने के लिए सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करें।
  •  वेबसाइट के होम पेज पर आपको बीएसईबी मैट्रिक एग्जामिनेशन 2023 और बीएसईबी इंटरमीडिएट एग्जामिनेशन 2023 का एडमिट कार्ड चेक करने का लिंक प्राप्त होगा।
  • अगर आप मैट्रिक के परीक्षार्थी हैं तो मेट्रिक एग्जामिनेशन 2023 और अगर इंटरमीडिएट के परीक्षा होती हैं तो इंटरमीडिएट एग्जामिनेशन 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
  •  यहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक दूसरी पेज खुल कर सामने आ जाएगी।
  •  अब आपको यहां पर मांगी गई सभी जानकारियों को सही सही भरना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका एडमिट कार्ड आपके सामने दिख जाएगा जैसे आप इंडिया के रूप में सेव कर सकते हैं या प्रिंटआउट कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक एवं इंटर परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य

 यहां पर हम बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए कुछ मुख्य तथ्य के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे छात्रों को फायदा हो सकता है।

 बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी 2023 से शुरू हो जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों के पास जितना भी समय है उस समय में सभी विषयों का पूरी तरह रिवीजन कर ले।

 जो छात्र मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं उन्हें यह डर रहता है कि परीक्षा हॉल में किस तरह का माहौल होता है और वहां किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। ऐसे छात्रों के लिए बता दें कि परीक्षा हॉल में स्थिति बहुत सामान्य होती है और आप को डरने की जरूरत नहीं है। आप इन सब बातों को सोचने की वजह सभी विषयों पर अच्छी तरह से रिवीजन करने पर ध्यान दें।

 मैट्रिक और इंटर परीक्षा में ज्यादातर ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं। ऐसे में अगर आप सामान्य स्टूडेंट हैं यानी पढ़ने में ज्यादा अच्छी नहीं है तो आप छोटे-छोटे प्रश्न या ऑब्जेक्टिव प्रश्न पर ज्यादा ध्यान दें क्योंकि यह बहुत आसान होता है और इसमें कोई भी नंबर नहीं कटता है।

 आपके पास जितना भी समय बचा हुआ है उस समय में सभी विषयों पर ध्यान दें क्योंकि सभी विषयों में अच्छे मार्क्स आना जरूरी है।

 अगर आप अभी भी कोचिंग या ट्यूशन सेंटर जा रहे हैं तो उसे बंद कर दें क्योंकि आपको अब सेल्फ स्टडी करना चाहिए या नहीं घर में बैठकर सभी विषयों का रिवीजन करें। कोचिंग या ट्यूशन सेंटर आने जाने से समय की बर्बादी होगी इससे अच्छा है कि आप घर में ही बैठकर ग्रुप में सभी विषयों का रिवीजन करें। 

परीक्षा हॉल में किसी तरह का कोई भी कागज या नकल करने का सामान ना ले जाएं क्योंकि अगर आप पकड़े जाते हैं तो आपको परीक्षा से वंचित किया जा सकता है या कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।

अंतिम शब्द

 इस लेख में हमने बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले मैट्रिक और इंटर परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड को चेक करने का तरीका बताया है। वैसे छात्र जो बिहार बोर्ड परीक्षा 2010 में शामिल होने जा रहे हैं वह हमारे द्वारा दी गई जानकारियों के द्वारा अपना एडमिट कार्ड चेक कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारियों से सहायता प्राप्त हुआ होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

Read also – Har Ghar Bijli Yojana ki jankari

FAQ

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का एडमिट कार्ड कैसे चेक करें?

 अगर आप बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 में शामिल होने जा रहे हैं तो बिहार बोर्ड की  ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहां पर मांगी गई सभी जानकारियों को सबमिट करें और अब अपना एडमिट कार्ड चेक कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा कब से शुरू होगी?

 बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा की शुरुआत 1 फरवरी 2023 से होने जा रही है और मैट्रिक परीक्षा 14 फरवरी 2023 से शुरू होने जा रही है।

 बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

 बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *