गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? Best Business for Village 2023

Best Business for Village 2023

 Best Business for Village 2023: हर किसी व्यक्ति को अपना परिवार चलाने के लिए कोई नौकरी बिजनेस या व्यापार करना पड़ता है। भारत में गांव में रहने वाले ज्यादातर लोग गांव में पैसा कमाने के कम संसाधन के कारण शहरों में पलायन कर जाते हैं। लेकिन आजकल शहरों में भी जनसंख्या इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि वहां भी लोगों को काम नहीं मिल पाता है। ऐसे में कुछ लोग शहरों में रहकर छोटी मोटी काम करके पैसा कमाते हैं जबकि कुछ लोग वापस गांव चले आते हैं। ऐसे में कुछ लोग इंटरनेट पर यह सर्च करते हैं कि Best Business for Village 2023 यानी गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

 जैसे जैसे हमारे देश में टेक्नॉलॉजी विकसित होती जा रही है वैसे-वैसे अब गांव में भी पैसा कमाने के बहुत से संसाधन उपलब्ध होने लगे हैं। इसके अलावा अब लोग अपने परिवार के साथ रहकर ही पैसा कमाना चाहते हैं। आजकल बहुत से लोग गांव में रहकर ही अपना बिजनेस शुरू करके बहुत सारा पैसा कमाते हैं। 

अगर आप भी एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास कोई भी बिजनेस या व्यापार के संसाधन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और आप गांव में रहकर ही पैसा कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में अंत तक बने रहें क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है और बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ आइडियाज भी शेयर करेंगे। इस जानकारी को पूरी तरह से समझने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Best Business for Village 2023

गांव में पैसा कमाना बहुत आसान हो गया है क्योंकि अब आप अपने क्षेत्र में कोई बिजनेस या व्यापार शुरू करके शहर जैसा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप पढ़े लिखे हैं तब आपके लिए पैसा कमाने के बहुत ज्यादा संसाधन उपलब्ध होते हैं लेकिन अगर आप पढ़े लिखे नहीं हैं तब भी आप गांव में ही रहकर कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं।तो चलिए शुरू करते हैं और गांव में उपलब्ध सबसे अच्छे बिजनेस के बारे में आपको बताते हैं।

यूट्यूब चैनल या ब्लॉगिंग के माध्यम से

Best Business for Village 2023

आजकल पूरे भारत के सभी छोटे से छोटे जगहों पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है और हर किसी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन उपलब्ध है। ऐसे में आपने इंटरनेट पर कुछ ना कुछ जरूर सर्च करते होंगे। यहां पर आप जिस प्रश्न का समाधान पाना चाहते हैं उसका उत्तर एक ब्लॉगर द्वारा दिया जाता है। अगर आप ब्लॉगर किसे कहते हैं यह नहीं जानते तो आपको बता दें कि किसी भी कंटेंट को इंटरनेट पर अपलोड करना ब्लॉगर का काम होता है।

 अगर आपके पास पढ़ने और लिखने हैं की स्किल है तो आप किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग लिख सकते हैं और इसे इंटरनेट पर पब्लिश करके पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर या स्मार्टफोन होना चाहिए और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। इसके बाद आपको एक ब्लॉग शुरू करना होगा जिसके बारे में आप इंटरनेट या यूट्यूब पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एक ब्लॉक शुरू करके आप प्रति महीना ₹20000 से लेकर ₹50000 प्रति महीना तक कमा सकते हैं।

आपने अपने स्मार्टफोन पर ऑनलाइन वीडियो जरूर देखा होगा और ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म यूट्यूब है। लेकिन गांव के लोगों को आज भी मालूम नहीं है कि इन वीडियो की मदद से लोग प्रति महीना लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आपके पास किस क्षेत्र की नॉलेज है तो आप उसकी वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं और इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध होना चाहिए।

 जब आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना शुरू करेंगे तब यूट्यूब के कुछ नियम होते हैं जिन्हें पालन करके आप आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। अगर आप पढ़े लिखे नहीं हैं तभी आप थोड़ी सी जानकारी प्राप्त करके यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। आप अपने वीडियो में खाना बनाने से संबंधित घूमने से संबंधित खेती से संबंधित या अपने लाइफस्टाइल से संबंधित वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं जो बहुत ही आसान है। अगर आप यूट्यूब चैनल नहीं बनाना जानते हैं तो यूट्यूब पर हजारों वीडियो उपलब्ध है जिनसे आपको जानकारी मिल जाएगी।

दूध डेयरी खोलकर

Best Business for Village 2023

दूध का इस्तेमाल सभी घरों में किया जाता है। अगर आप गांव में रहते हैं तो आपने देखा होगा कि आपके आसपास घरों में गायया भैंस जरूर होंगे। अगर आप गांव में रहकर कोई बिजनेस खोलना चाहते हैं तो दूध डेयरी खोलकर आप एक अच्छा बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि दूध का इस्तेमाल सभी लोग करते हैं और यह एक ऐसा बिजनेस है जिसका भविष्य बहुत अच्छा है।

 इसके लिए सबसे पहले आप एक दूध डेयरी खोल सकते हैं और उसमें अपने क्षेत्र के लोगों से दूध लेकर उसे शहरों में ले जाकर बेच सकते हैं या दूध डेरी से भी हजारों लोग दूध लेने आते हैं जिसके कारण आपको बहुत सारा पैसा कमाने का मौका मिलेगा। आप खुद भी गाय या भैंस खरीद कर उनसे दूध प्राप्त कर सकते हैं और अपने डेरी के माध्यम बेच सकते हैं। दूध डेरी का व्यापार शुरू करने के लिए आपके पास दूध के बर्तन उपलब्ध होने चाहिए और एक बड़ा फ्रिज उपलब्ध होना चाहिए ताकि आप दूध को स्टोर करके रख सकें और आपका दूध खराब ना हो। आप अपने दूध डेयरी में दूध के अलावा दूध से बने हुए प्रोडक्ट को भी बेच सकते हैं।

किराना स्टोर का व्यापार शुरू करके

आप चाहे कहीं भी रहते हो आपको किराना स्टोर की जरूरत जरूर पड़ती है क्योंकि आपकी घर की सभी छोटी मोटी जरूरत की चीजें किराना स्टोर में उपलब्ध होती है। अगर आप गांव में रहते हैं तो आपने देखा होगा कि आपके आसपास में किराना स्टोर जरूर उपलब्ध होगा। किराना स्टोर को एक अच्छे बिजनेस के रूप में भी देखा जाता है। अगर आप गांव में रहते हैं तो आपके लिए किराना स्टोर खोलकर पैसा कमाना एक बहुत ही बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

 अगर आपकी गांव की आबादी ज्यादा है या आस-पास के गांव में कोई बड़ी किराना स्टोर उपलब्ध नहीं है तो ऐसे में आप किराना स्टोर खोल सकते हैं। किराना स्टोर शुरू करने के लिए शुरुआत में आपके पास इन्वेस्टमेंट होनी चाहिए और एक अच्छी जगह होनी चाहिए। किराना स्टोर की शुरुआत आप कम सामान के साथ भी कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपका व्यापार बेहतर होगा वैसे वैसे आप अपने किराना स्टोर को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

आपने देखा होगा कि किराना स्टोर में कौन-कौन सी वस्तुएं उपलब्ध होती है। ज्यादातर किराना स्टोर में हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाली सभी घरेलू चीजें उपलब्ध होती है। शुरुआत में आप सभी खाने पीने की चीजें, तेल अनाज, मसाले, घरेलू वस्तुएं एवं रोजमर्रा की चीजों के साथ अपने किराना स्टोर की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आपके किराना स्टोर में ज्यादा लोग आने लगते हैं तो आप अन्य जरूरत के सामान भी अपने किराना स्टोर में रख सकते हैं।

मछली पालन शुरू करके

Best Business for Village 2023

भारत की ज्यादातर आबादी नॉनवेज है और वह अंडे मांस मछली जैसी चीजें खाना पसंद करते हैं। ऐसे में मछली पालन का बिजनेस शुरू करके आप एक बेहतर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप गांव में रहते हैं तो आपने देखा होगा कि आपके क्षेत्र में मछली पालन जरूर होता होगा और वहां से मछली का व्यापार किया जाता है। मछली पालन करने वाले लोग छोटे छोटे व्यापारियों को मछली बेचते हैं इसके अलावा वह लोगों को भी मछली बेचते हैं जिससे उन्हें बहुत ज्यादा प्रॉफिट होता है।

मछली पालन का व्यापार शुरू करने के लिए शुरुआत में आपको इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है क्योंकि इसके लिए आपके पास एक बड़ा तालाब मौजूद होना चाहिए। कुछ लोगों के पास अपनी जमीन नहीं होती है इस कारण वह तालाब नहीं खुदवा पाते हैं। ऐसे में आप दूसरे लोगों की जमीन को लीज पर लेकर मछली पालन का व्यापार शुरू कर सकते हैं। एक तालाब के अलावा आपको शुरुआत में मछलियों और उनके भोजन में भी इन्वेस्टमेंट  करना होगा।

बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो मछली पालन का व्यापार तो शुरू करते हैं लेकिन वह सफल नहीं हो पाते हैं। इसमें सबसे बड़ा कारण यह होता है कि उन्हें मछली पालन से संबंधित ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं होती है और वह मछलियों की सही से देखरेख नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप अपने नजदीकी मछली पालन करने वाले व्यक्ति या किसी अधिकारी से भी इसके बारे में नॉलेज प्राप्त कर सकते हैं। मछली पालन का व्यापार शुरू करके आप अपनी महिना ₹50000 से लेकर ₹200000 प्रति महीना तक कमा सकते हैं।

Read also – आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप कैसे खोले?

कोचिंग सेंटर खोल कर

Best Business for Village 2023

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपके पास नौकरी उपलब्ध नहीं है तो आप बच्चों को पढ़ा कर भी पैसा कमा सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि भारत की आबादी बहुत ज्यादा है और पढ़ने वाले बच्चों की संख्या भी बहुत ज्यादा है ऐसे में आप अपने क्षेत्र में कोचिंग सेंटर खोल कर पैसा कमा सकते हैं। कोचिंग सेंटर की शुरुआत करने के लिए आपके पास एक रूम या हॉल होना चाहिए जिसमें आप बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

आजकल पूरी दुनिया डिजिटल होती जा रही है ऐसे में कोचिंग शिक्षण संस्थान भी अब डिजिटल तरीके से बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं। आजकल ऑनलाइन कोचिंग के बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध हैं जहां पर लोग बच्चों को पढ़ाते हैं और इसके द्वारा वह बहुत ज्यादा पैसा कमाते हैं। आप गांव में रहकर भी किसी कोचिंग देने वाली प्लेटफार्म से जुड़ कर बच्चों को ऑनलाइन भी बढ़ा सकते हैं। जिससे आपको ऑनलाइन कोचिंग और ऑफलाइन कोचिंग दोनों से पैसा कमाने का मौका मिलेगा।

 आजकल बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने छोटी मोटी कोचिंग से शुरुआत की है और उन्होंने आज एक इंस्टिट्यूट बना लिया है। इन इंस्टिट्यूट से आजकल लाखों बच्चे ऑनलाइन कोचिंग लेते हैं जिससे इंस्टिट्यूट खोलने वाले व्यक्ति को प्रति महीना लाखों रुपए इनकम होता है। अगर आपको यह मालूम नहीं है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कोचिंग कैसे दें तो इसके लिए भी यूट्यूब पर बहुत सारी ट्यूटोरियल उपलब्ध है जिसके द्वारा आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रेडीमेड कपड़ों या सिलाई सेंटर की शुरुआत करके

 आप चाहे कहीं भी रहते हो लेकिन कपड़ों की आवश्यकता हर किसी व्यक्ति को होती है। गांव में रहने वाले लोग या तो बाहर जाकर कपड़े खरीदते हैं या अपने नजदीकी बाजार में जाकर कपड़े खरीदते हैं। इसके अलावा कुछ लोग अपने कपड़ों की सिलाई भी करवाते हैं। अगर आपके पास सिलाई की अच्छी नॉलेज है तो आप सिलाई सेंटर शुरू कर सकते हैं जिसमें आप रेडीमेड कपड़े भी रख सकते हैं जिससे आपको दुगना फायदा होगा।

 आजकल सिले हुए कपड़ों की मांग धीरे-धीरे कम होती जा रही है इस कारण लोग अब रेडीमेड कपड़े खरीदना पसंद करते हैं। अगर आप गांव में रहकर एक अच्छे बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस है जिससे आप प्रति महीना लाखों रुपए कमा सकते हैं। आप अपनी शॉप में छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोगों के सभी प्रकार के रेडीमेड कपड़े रख सकते हैं ताकि हर किसी व्यक्ति के कपड़े आपकी शॉप में उपलब्ध हो।

 सिलाई सेंटर या रेडीमेड कपड़ों का व्यापार शुरू करने के लिए शुरुआत में आपके पास इन्वेस्टमेंट होना चाहिए क्योंकि आपको शुरुआत में अपनी शॉप को बनाने और उसमें रेडीमेड कपड़ों को रखने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करना होगा। आप शुरुआत में कम कपड़ों के साथ व्यापार शुरू कर सकते हैं और इसके बाद धीरे-धीरे लोगों की जरूरत के अनुसार स्टॉक को बढ़ा सकते हैं।

अगर आप एक महिला हैं तो आप  सिलाई सेंटर की शुरुआत कर सकते हैं और उसमें बच्चों और महिलाओं के कपड़े भी रख सकते हैं क्योंकि आजकल महिलाओं को कपड़े सिलवाने की जरूरत होती है और जब कोई व्यक्ति आपके पास कपड़े सिलवाने आएगा तो वह आपकी शॉप में मौजूद रेडीमेड कपड़े भी खरीद सकता है ऐसे में आप दोनों तरीके से पैसा कमा सकते हैं। एक सिलाई सेंटर और रेडीमेड कपड़ों के बिजनेस की शुरुआत करके आप अपनी महिना  ₹20000 से लेकर ₹200000 प्रति महीना तक कमा सकते हैं।

हेयर कटिंग और फेस मसाज पार्लर खोलकर

हम लोग चाहे जहां भी हो लेकिन हमें अपने हेयर कटिंग करवाने की जरूरत हर जगह पड़ती है और इसके लिए हम नजदीकी हेयर कटिंग सैलून या पार्लर जाते हैं। अगर आपके पास हेयर कटिंग की अच्छी नॉलेज है तो आप अपने क्षेत्र में हेयर सैलून खोल सकते हैं। इस बिजनेस में भी बहुत ज्यादा फायदा है क्योंकि इसमें आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है।

 आप अपने हेयर कटिंग सलून में हेयर कटिंग के साथ-साथ फेस मसाज भी कर सकते हैं जिससे आपको ज्यादा फायदा हो सकता है। अगर आपके हेयर कटिंग सैलून में ज्यादा लोग आते हैं तो आप सैलरी देकर स्टाफ को भी रख सकते हैं ताकि आपकी सैलून में आने वाले लोगों को वापस ना जाना पड़े। एक हेयर कटिंग सलून खोलकर प्रतिदिन ₹1000 से लेकर ₹5000 तक कमा सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितनी नॉलेज है और आप अपने सलून में किस तरह की सेवाएं देते हैं।

कस्टमर सर्विस सेंटर या ऑनलाइन सेंटर खोल कर

 आजकल हर क्षेत्र में डिजिटाइजेशन हो रहा है और लोगों को सभी सुविधाएं ऑनलाइन के माध्यम से दी जाती है। इस कारण लोगों को अपना डिजिटल वर्क करवाने के लिए अपने क्षेत्र में मौजूद ऑनलाइन सेंटर में जाना पड़ता है। गांव में रहने वाले ज्यादातर लोगों को ऑनलाइन कार्यों की जानकारी नहीं होती है इस कारण वह अपने नजदीकी ऑनलाइन सेंटर जाकर वर्क करवाना पसंद करते हैं।

  अगर आपके पास ऑनलाइन या डिजिटल कार्यों से संबंधित अच्छी नॉलेज है तो आप अपने क्षेत्र में एक ऑनलाइन सेंटर खोल सकते हैं और लोगों के डिजिटल कार्यों को कर के प्रति महीना लाखों रुपए कमा सकते हैं। आजकल अगर किसी व्यक्ति को प्रधानमंत्री द्वारा किसी योजना में आवेदन करना हो कोई फॉर्म ऑनलाइन भरना हो पैसा निकालना हो पैसा जमा करना हो या किसी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना हो तो यह सभी काम ऑनलाइन सेंटर के माध्यम से हो जाता है।

 ऑनलाइन सेंटर खोलने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध होना चाहिए इसके अलावा आपके पास लोगों को बैठने के लिए कुर्सियां काउंटर और प्रिंटर की सुविधा उपलब्ध होना चाहिए। आप अपने ऑनलाइन सेंटर में लोगों के बैंक खाते भी खोल सकते हैं एवं उनके पैसों की निकासी एवं जमा नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चों को भी अपने एग्जाम रिजल्ट देखने के लिए ऑनलाइन सेंटर जाना पड़ता है। इन सभी कार्यों के द्वारा आप अपने ऑनलाइन सेंटर से प्रति महीना ₹100000 से लेकर ₹200000 प्रति महीना तक कमा सकते हैं।

मोबाइल और एसेसरी शॉप खोल कर

 आजकल मोबाइल फोन का इस्तेमाल हर कोई व्यक्ति करता है। हर रोज लगभग हजारों मोबाइल फोन में से जाते हैं क्योंकि लोगों को मोबाइल फोन के बिना जीवन यापन करना संभव नहीं है। ऐसे में आप अपने क्षेत्र में कोई मोबाइल शॉप खोल सकते हैं जिसमें आप सभी प्रकार की मोबाइल फोन रख सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल फोन से संबंधित सभी प्रकार के  एसेसरीज जैसे एयर फोन चार्जर बैक कवर फ्रंट ग्लास एवं तरह-तरह के मोबाइल फोन से संबंधित एसेसरीज बेच सकते हैं।

मोबाइल शॉप खोलने के लिए शुरुआत में आपको इन्वेस्टमेंट करना होगा क्योंकि इस बिजनेस में ज्यादा इनवेस्टमेंट की जरूरत होती है। इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे शॉप की जरूरत होगी। अगर आपके पास अपनी खुद की शॉप नहीं है तो आप किराए पर भी सबको ले सकते हैं। इसके बाद आपको अपनी शॉप में इलेक्ट्रिसिटी फर्नीचर भी करवानी होगी जिसमें आपको इन्वेस्टमेंट करना होगा।

 सभी सुविधाएं उपलब्ध करने के बाद अब आपको प्रोडक्ट की जरूरत होगी जिसे आप अपने क्षेत्र के होलसेल मार्केट से ले सकते हैं। आप अपने मोबाइल शॉप में मोबाइल फोन और  उनके एसेसरीज बेचने के साथ-साथ मोबाइल फोन की रिपेयरिंग भी कर सकते हैं जिससे आपको दूना फायदा हो सकता है। मोबाइल फोन का बिजनेस शुरू करके आप हर महीना लाखों रुपए कमाना शुरू कर सकती हैं।

 इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोल कर

आजकल भारत के सभी छोटे से छोटे गांव में भी इलेक्ट्रिसिटी की सुविधा उपलब्ध है जिसके कारण लोगों को इलेक्ट्रॉनिक सामानों की जरूरत होती है। आजकल सभी घरों में बल्ब पंखे टेलीविजन फ्रीज इत्यादि उपलब्ध होते हैं। अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट करने की क्षमता है तो आप एक इलेक्ट्रॉनिक शॉप खोल सकते हैं जिसमें आप सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सामानों जैसे टीवी फ्रिज वाशिंग मशीन एसी और पंखे रख सकते हैं।

 इसके अलावा आप इलेक्ट्रॉनिक सामानों की रिपेयरिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं क्योंकि लोगों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण समय-समय पर खराब हो जाते हैं जिनकी मरम्मत करवाने के लिए उन्हें नजदीकी इलेक्ट्रॉनिक दुकानों पर जाना पड़ता है। इस बिजनेस के द्वारा भी आप हर महीना लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Conclusion

इस लेख में गांव में रहकर करने वाले कुछ बिजनेस आइडिया के बारे में बताया गया है।  इस लेख में कुल 10 तरह के बिजनेस आइडिया के बारे में बताया गया है जिन्हें आप गांव में रहकर भी आसानी से कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि अगर आप गांव में रहकर बिजनेस शुरू करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख के माध्यम से आपको सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

  अगर आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारियों से संतुष्ट हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं या किसी अन्य बिजनेस आइडिया के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी प्रश्न यह राय लिख सकते हैं। इसी तरह के बिजनेस आइडियाज और अन्य जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख को पढ़ते रहें।

FAQ

Q. – गांव में रहकर फ्री में कौन सा बिजनेस शुरू किया जा सकता है? 

ans. – अगर आप गांव में रहकर फ्री में  किसी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप कोचिंग  देना शुरू कर सकते हैं जिसे आप अपने घर पर भी शुरू कर सकते हैं।

Q. – गांव में किसी बिजनेस को शुरू करके कितना पैसा कमाया जा सकता है?

ans. – यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा बिजनेस शुरू कर रहे हैं। लेकिन अगर सामान्यतः बात की जाए तो आप गांव में रहकर भी  हर महीने ₹20000 से लेकर ₹200000 तक कमा सकते हैं।

Q. – बिना पढ़े लिखे लोगों के लिए गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

ans. – अगर आप पढ़े लिखे नहीं हैं तो आप किराना स्टोर खोलकर या यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके भी पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप मछली पालन ही कर सकते हैं जिसमें पढ़े लिखे होने की कोई भी आवश्यकता नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *